केमार रोच ने रचा इतिहास, बने 26 साल बाद 200 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले कैरेबियाई गेंदबाज 

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट पूरे कर लिए। वो इस मुकाम पर पहुंचने वाले वेस्टइंडीज के नौवें गेंदबाज है।

kemar Roach
केमार रोच  

मुख्य बातें

  • टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले नौवें गेंदबाज बने केमार रोच
  • मैनचेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट दूसरे दिन हासिल की ये उपलब्धि
  • साल 1994 में कर्टली एंब्रोस ने पूरे किए थे 200 टेस्ट विकेट

मैनचेस्टर: वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा लिया। शनिवार को क्रिस वोक्स का विकेट लेते ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए। वो यह विशिष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले वेस्टइंडीज के नौवें गेंदबाज हैं। सबसे रोचक बाद यह है कि 26 साल लंबे अंतराल के बाद विंडीज का कोई गेंदबाज इस मुकाम पर पहुंचा है। साल 1994 में एंब्रोस ने ऐसा किया था। 

केमार रोच मौजूदा सीरीज की शुरुआत से पहले 200 टेस्ट विकेटों से 7 विकेट दूर थे। पहले टेस्ट मैच में वो कोई विकेट नहीं ले सके थे। लेकिन मैनचेस्टर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने दोनों पारियों में कुल मिलाकर चार विकेट लिए थे। ऐसे में तीसरे टेस्ट में उन्हें इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए महज 3 विकेट की दरकार थी। तीसरे टेस्ट के पहले ही ओवर में डॉम सिबली को पांचवीं गेंद पर आउट करके उन्होंने अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। इसके बाद फॉर्म में चल रहे बेन स्टोक्स को शानदार अंदाज में बोल्ड करके सुर्खियां बटोरी। मैच के दूसरे दिन उन्होंने क्रिस वोक्स को बोल्ड करके इतिहास रच दिया। 

200 विकेट के क्लब में हैं ये कैरेबियाई गेंदबाज
कैरेबियाई क्रिकेट इतिहास में अबतक कर्टनी वॉल्श(519), कर्टली एंब्रोस(405), मैल्कम मार्शल(376), लांस गिब्स(309), जोएल गार्नर(259), माइकल होल्डिंग(249), गैरी सोबर्स(235), एंडी रॉबर्ट्स(202) दो सौ से ज्यादा टेस्ट विकेट ले चुके हैं। भले ही 200 विकेट के क्लब में रोच एंट्री कर ली है लेकिन इस क्लब में शामिल कैरेबियाई तेज गेंदबाजों के बीच औसत के मामले में वो सबसे फिसड्डी रहे हैं। गैरी सोबर्स और लांस गिब्स को छोड़कर अन्य सभी कैरेबियाई गेंदबाजों के मुकाबले रोच का औसत खराब है।

10 साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ किंग्स्टन में टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले रोच का प्रदर्शन अबतक शानदार रहा है। उन्होंने अब तक 9 बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा जबकि एक बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/48 रन रहा है।  

अगली खबर