धमाकेदार शतक के साथ बटलर ने बना दिए ऐसे-ऐसे दिलचस्प रिकॉर्ड, जीत के बाद अपनी रणनीति भी बताई

Man of the match Jos Buttler, England vs Sri Lanka, T20 WC: इंग्लैंड के धुआंधार ओपनर जोस बटलर ने सोमवार को टी20 विश्व कप 2021 में श्रीलंका के खिलाफ शारजाह में धमाकेदार शतक जड़ा, इसके साथ ही उन्होंने एक खास रिकॉर्ड भी बना डाला।

Jos Buttler, England vs Sri Lanka T20 World Cup
'मैन ऑफ द मैच' जोस बटलर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड बनाम श्रीलंका - टी20 वर्ल्ड कप 2021
  • जोस बटलर के धमाकेदार शतक के दम पर इंग्लैंड ने श्रीलंका को मात दी
  • अपने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक के साथ बटलर ने खास रिकॉर्ड भी बनाया

Jos Buttler Record: टी20 विश्व कप 2021 में सोमवार को खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने श्रीलंका को 26 रन से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। इस जीत के साथ चार में से चार मैच जीतने वाली इंग्लिश टीम का सेमीफाइनल में जाना तय हो गया है। इस मुकाबले में अगर इंग्लैंड जीता है तो उसका सबसे बड़ा श्रेय जाता है उनके विकेटकीपर-ओपनर जोस बटलर को। इस अनुभवी खिलाड़ी ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ते हुए कई शानदार रिकॉर्ड्स बना डाले हैं।

श्रीलंकाई टीम के खिलाफ इस अहम मैच में इंग्लैंड की टीम को टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरना पड़ा। उनकी शुरुआत बेहद खराब रही और 35 रन के अंदर 3 विकेट गिर चुके थे, लेकिन एक छोर पर जोस बटलर अलग ही मूड में नजर आ रहे थे। बटलर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला टी20 शतक जड़ा और अकेले दम पर श्रीलंकाई टीम को 163 रन तक पहुंचा दिया। श्रीलंका ने जो 163 रन बनाए उसमें अकेले बटलर का 101 रनों का योगदान था। उन्होंने 67 गेंदों में नाबाद 101 रनों की पारी खेली जिसमें 6 छक्के और उतने ही चौके शामिल थे।

सबसे अनोखा रिकॉर्ड

जोस बटलर ने अपने शतक के साथ कई रिकॉर्ड्स बनाए लेकिन इनमें सबसे दिलचस्प रिकॉर्ड था गेंदों की संख्या। दरअसल, बटलर ने अपनी नाबाद 101 रन की पारी खेलने के लिए 67 गेंदों का सहारा लिया जो कि एक रिकॉर्ड है। टी20 विश्व कप के किसी भी मैच में आज तक कोई भी खिलाड़ी इतनी गेंदें खेलने में सफल नहीं हुआ है। इस मामले में ये हैं टॉप-3 खिलाड़ी..

1. जोस बटलर (इंग्लैंड) - 67 गेंदें - श्रीलंका के खिलाफ - शारजाह - टी20 विश्व कप 2021

2. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) - 66 गेंदें - भारत के खिलाफ - ब्रिजटाउन - टी20 विश्व कप 2010

3. मार्लन सैमुअल्स (वेस्टइंडीज) - 66 गेंदें - इंग्लैंड के खिलाफ - कोलकाता - टी20 विश्व कप 2016

बटलर के कुछ अन्य रिकॉर्ड्स

श्रीलंका के खिलाफ खेली गई शतकीय पारी के साथ कुछ और खास आंकड़े जोस बटलर के नाम के साथ जुड़ गए हैं। इसमें सबसे खास रिकॉर्ड है हर प्रारूप में शतक। बटलर अब इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिसने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) में शतक जड़ा है। इसके अलावा, वो पुरुष टी20 विश्व कप इतिहास में शतक जड़ने वाले दूसरे इंग्लिश खिलाड़ी बन गए हैं। वो टी20 विश्व कप इतिहास में शतक जड़ने वाले दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज भी बने हैं। यही नहीं, वो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले चौथे इंग्लिश बल्लेबाज बने हैं।

मैच के बाद बयान

अपने धमाकेदार शतक के दम पर टीम को जीत दिलाने वाले जोस बटलर ने मैच के बाद कहा, ‘‘मुझे लगता है कि संयम नहीं खोने की वजह से मैं इस पारी को खेल पाया। शुरू में कठिनाई हो रही थी लेकिन मोर्गन के साथ साझेदारी अच्छी रही। स्पिनरों का सामना करना मुश्किल हो रहा था लेकिन हमने बल्लेबाजी का पूरा लुत्फ उठाया।’’ पारी की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर शतक पूरा करने के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘मैं अनुमान लगाने की कोशिश कर रहा था कि वो कैसी गेंद डालेगा। मैं बिल्कुल शांत था लेकिन लंबे समय से क्रीज पर डटे होने के कारण मैं वो शॉट खेलने में सफल रहा।’’

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर