पूरी रिकॉर्ड लिस्टः इंग्‍लैंड ने यादगार अंदाज में लक्ष्‍य का पीछा किया, इतने रिकॉर्ड्स टूट गए

England memorable chase against India: बेन स्‍टोक्‍स के नेतृत्‍व वाली इंग्‍लैंड ने मंगलवार को भारत को पुननिर्धारित पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में 7 विकेट से हराकर सीरीज 2-2 से बराबर की। इंग्‍लैंड ने इस जीत के साथ ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

England win by 7 wickets
इंग्‍लैंड ने भारत को सात विकेट से हराया  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड ने भारत के खिलाफ 378 रन का लक्ष्‍य सफलतापूर्वक हासिल किया
  • इंग्‍लैंड ने पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर की
  • इंग्‍लैंड की टीम ने जीत के साथ ही रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई

एजबेस्‍टन: न्‍यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न टेस्‍ट सीरीज देखने वालों को पता चल चुका था कि इंग्‍लैंड की टीम नए कोच ब्रेंडन मैकुलम की निगरानी में आक्रामक तेवर के साथ खेलेगी। भारत और इंग्‍लैंड के बीच पुनन‍िर्धारित पांचवें व अंतिम टेस्‍ट में इस बात पर मुहर भी लग गई। भारत द्वारा मिले 378 रन के विशाल लक्ष्‍य को थ्री लायंस ने केवल तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ दोनों टीमों के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्‍त हुई।

भारतीय टीम इस टेस्‍ट में काफी मजबूत स्थिति में थी। मेहमान टीम को पहली पारी के आधार पर 132 रन की बढ़त मिल गई थी। मगर दूसरी पारी में बल्‍लेबाजों का प्रदर्शन दमदार नहीं रहा और पूरी टीम 245 रन बनाकर ऑलआउट हुई। मगर 378 रन के लक्ष्‍य का पीछा करना किसी भी हालत में आसान नहीं होता। जो रूट (142*) और जॉनी बेयरस्‍टो (114*) ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और पहले ही सेशन में इंग्‍लैंड की जीत पर मुहर लगाई।

इंग्‍लैंड ने इस जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड्स तोड़े

  1. इंग्‍लैंड ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपने सर्वश्रेष्‍ठ लक्ष्‍य का पीछा किया। भारत के खिलाफ 378 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने से पहले इंग्‍लैंड ने लीड्स में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 359 रन के लक्ष्‍य का पीछा किया था, जो उसका पूर्व सर्वश्रेष्‍ठ रन चेज था।
  2. 378 रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा करना भारत के खिलाफ टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे बड़ा है। इससे पहले 1977 में पर्थ में ऑस्‍ट्रेलिया ने 339 रन के लक्ष्‍य का पीछा किया था, जो सबसे बड़ा रन चेज था। 
  3. 378 रन टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में आठवां सबसे बड़ा सफल रन चेज है।
  4. इंग्‍लैंड ने पिछले एक महीने में टेस्‍ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया और वह लगातार चार पारियों में 250 या ज्‍यादा स्‍कोर का सफल पीछा करने वाली पहली टीम बन गई है।
  5. भारत के खिलाफ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट शतक बनाने वाले बल्‍लेबाज बने जो रूट। रिकी पोंटिंग सहित विव रिचर्ड्स, गैरी सोबर्स और स्‍टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा। रूट ने भारत के खिलाफ 9वां शतक जमाया जबकि अन्‍य बल्‍लेबाजों ने 8 शतक जमाए हैं।

बता दें कि 378 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड को एलेक्‍स लीस (56) और जैक क्रॉली (46) ने 107 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने क्रॉली और पोप को जल्‍दी-जल्‍दी आउट किया जबकि लीस रन आउट हो गए। इसके बाद जॉनी बेयरस्‍टो और जो रूट ने चौथे विकेट के लिए 269 रन की अविजित साझेदारी करके भारत को सीरीज जीतने से रोक दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर