भारत से मैच तो हार गए, लेकिन उसके बाद इंग्लैंड के कप्तान Joe Root ने इस बयान से जीत लिए दिल

Joe Root post match comments after India beat England in Second test: इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भारत के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में मिली हार से सन्न दिखे। उन्होंने हार के बाद खुद इसकी जिम्मेदारी ली।

Joe Root after loss against India in Lords test
भारत के खिलाफ हार के बाद जो रूट का बयान  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • लॉर्ड्स टेस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम ने मेजबान इंग्लैंड को 151 रन से मात दी
  • भारत ने टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई, अभी तीन टेस्ट मैच हैं बाकी
  • दूसरे टेस्ट में मिली करारी हार के बाद सन्न दिखे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, एक बयान से जीता दिल

India vs England 2nd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में मेहमान टीम इंडिया ने जोरदार जीत दर्ज की। मैच के अंतिम दिन भारत ने दूसरी पारी खेलकर अपने पुछल्ले बल्लेबाजों के दम पर इंग्लैंड को 272 रन का लक्ष्य दिया और फिर रोमांचक क्षणों के बीच इंग्लिश टीम को 120 रनों पर ऑलआउट करते हुए 151 रन से बड़ी जीत दर्ज की। लॉर्ड्स के मैदान पर भारतीय क्रिकेट इतिहास की ये तीसरी जीत है। इस जीत से इंग्लैंड के कप्तान सन्न दिखे। हालांकि मैच के बाद उन्होंने अपने बयान से दिल भी जीत लिए। 

आजकल जब क्रिकेट में प्रतिद्वंद्विता बेहद कठिन हो चुकी है और हर कप्तान जबरदस्त दबाव में रहता है, ऐसे में पांच दिनों तक मैच चलने के बाद हार मिलने से कोई भी कप्तान निराश और सन्न दिखेगा। सोमवार को लॉर्ड्स के मैदान पर जब भारत ने इंग्लैंड को शिकस्त दी तो मेजबान टीम के कप्तान जो रूट का हाल भी कुछ ऐसा ही था। वो सिर्फ कप्तान के रूप में निराश नहीं होंगे बल्कि उन्होंने मैच की पहली इनिंग में 180 रन की शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को आगे बढ़ने का मंच भी दिया था, इसलिए एक बल्लेबाज के रूप में भी वो निराश थे। 

ऐसी स्थिति में हमने बहुत से कप्तानोंं को देखा है जो कभी अपने गेंदबाजों पर, तो कभी अपने फील्डरों पर या कभी अपने बल्लेबाजों पर हार का ठीकरा फोड़ देते हैं, लेकिन कप्तान जो रूट ने ऐसा कुछ नहीं कहा। उन्होंने इस हार की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली। उनका कहना है कि इंग्लिश टीम परिस्थितियों के हिसाब से नहीं खेल पायी लेकिन साथ ही अगले मैचों में वापसी करने का वादा भी किया।

जो रूट ने कहा, ‘‘हम इस तरह की परिस्थितियों का सही तरह से सामना नहीं कर पाये लेकिन अभी इस सीरीज में काफी क्रिकेट खेली जानी बाकी है और हम वापसी करेंगे। कप्तान के तौर पर मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं। हमने गलतियां की लेकिन जीत का श्रेय उन्हें (भारत) जाता है। एक टीम के तौर पर हमने पांच मैचों की सीरीज पहले भी खेली है और हम वापसी कर सकते हैं।’’

बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जो रूट इस समय चौथे स्थान पर हैं, वो पांचवें पायदान पर मौजूद विराट कोहली से सिर्फ एक पायदान ऊपर हैं। जो रूट के लिए पिछले एक-दो साल काफी शानदार रहे हैं। आज वो फैब-4 के रूप में मशहूर दुनिया के चार शीर्ष बल्लेबाजों में शुमार किए जाते हैं जिसमें उनके अलावा केन विलियमसन, विराट कोहली और स्टीव स्मिथ का नाम है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर