पहली-पहली बार: भारत-इंग्लैंड लॉर्ड्स टेस्ट के आखिरी दिन पहली बार दुनिया ने देखी ये दिलचस्प चीजें

India vs England Lord's test statistics: भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट के दौरान अंतिम दिन कई चीजें ऐसी देखने को मिली हैं जो कि पहली बार हुई हैं।

India vs England Lords test match
भारत बनाम इंग्लैंड लॉर्ड्स टेस्ट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड लॉर्ड्स टेस्ट - अंतिम दिन का खेल
  • मैच के अंतिम दिन कई चीजें पहली बार देखने को मिलीं
  • भारत और इंग्लैंड के बीच हुई रोमांचक टेस्ट भिड़ंत

भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया पहला टेस्ट मैच शानदार और दिलचस्प रहा। टेस्ट सीरीज के इस दूसरे मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड पर अंतिम दिन जबरदस्त दबाव बनाया और इसका श्रेय जाता है भारत के दो पुछल्ले बल्लेबाजों- मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को। दोनों ने मिलकर नौवें विकेट के लिए 120 गेंदों में 89 रनों की अटूट साझेदारी खड़ी की जिसके दम पर भारतीय टीम ने 298 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया और इंग्लैंड के सामने 272 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब देने उतरी इंग्लैंड की टीम 120 रन पर सिमट गई और भारत ने रोमांचक अंदाज में 151 रन से जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की।

10 साल में पहली बार

एशिया से बाहर किसी भारतीय जोड़ी ने 10 साल में पहली बार 9वें विकेट के लिए 50 या उससे ज्यादा रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने अंतिम दिन लॉर्ड्स टेस्ट में ये कमाल किया। इससे पहले दस साल पूर्व राहुल द्रविड़ और अमित मिश्रा की जोड़ी ने किंग्सटन के मैदान पर 2011 में 9वें विकेट पर  ये कमाल किया था।

100 साल में पहली बार

मोहम्मद शमी ने नाबाद 56 रन और जसप्रीत बुमराह ने नाबाद 34 रनों की पारियां खेलीं। ये पिछले 100 सालों में पहला मौका है जब भारत के लिए किसी नंबर.9 और नंबर.10 के बल्लेबाज ने एशिया से बाहर, दोनों ने 25 से ऊपर का स्कोर बनाया है।

एंडरसन के साथ 10 पारियों में ऐसा पहली बार हुआ

किसी भी देश के खिलाफ खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट की पिछली 10 पारियों में महान जेम्स एंडरसन के साथ पहली बार ऐसा हुआ कि वो किसी पारी में बिना विकेट रह गए। लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 5 विकेट लिए, लेकिन दूसरी पारी में एक भी विकेट उनके खाते में नहीं आया।

दोनों ओपनर डक आउट

ऐसा पहली बार हुआ जब इंग्लैंड के दोनों ओपनर्स घर में खेलते हुए एक ही पारी में शून्य पर आउट हो गए। लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में अंतिम दिन बुमराह ने ओपनर रोरी बर्न्स (0) को सिराज के हाथों कैच आउट कराया, जबकि मोहम्मद शमी ने डॉम सिबली (0) विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच कराया।

भारत के खिलाफ टॉप-3 बल्लेबाज के डक

टीम इंडिया ने लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन दूसरी पारी में 8 विकेट पर 298 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। घर से बाहर भारत ने सबसे ज्यादा 19 बार लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट मैच खेला है, लेकिन ये पहला मौका था जब भारत ने पारी घोषित की।

इंग्लैंड में तीन साल में पहली बार

भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को जो जीत दर्ज की है, वो इंग्लैंड की जमीन पर भारत को 3 साल में मिली पहली जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने तीन साल पहले 2018 में इंग्लैंड को नॉटिंघम में 203 रन से टेस्ट मैच हराया था। जबकि लॉर्ड्स के मैदान पर 7 साल में भारत पहली बार जीता है। आखिरी बार भारत इस मैदान पर धोनी की कप्तानी में 2014 में जीता था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर