IPL 2021: जानिए, आईपीएल की सबसे उम्रदराज और सबसे युवा टीम, आरसीबी की ये है औसत उम्र

Indian Premier League 2021: क्या आपको मालूम है कि इंडियन प्रीमीयर लीग 2021 में सबसे उम्रदराज और सबसे युवा टीम कौन सी है?

Indian Premier League 2021
सांकेतिक फोटो 

पिछल हफ्ते इंडियन प्रीमीयर लीग (आईपीएल) 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हुई थी, जिसके बाद से टूर्नामेंट के आयोजन की तैयारी तेजी से चल रही हैं। हाल ही में खबर आई थी कि आईपीएल के 14वें सीजन का आयोजन 6 शहरों में होगा। यह शहर-  मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, दिल्ली और बेंगलुरु हैं। हालांकि, बीसीसीआई की ओर से अभी तक इस बारे में  कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। इस बीच आगामी सीजन से जुड़ी कई दिलचस्प बातें सामने आ रही हैं। आइए आपको आईपीएल 2021 की सबसे उम्रदराज और सबसे युवा टीम के बारे में बताते हैं।? 

धोनी की सीएसके सबसे उम्रदराज टीम

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसएक) ने आईपीएल नीलामी में छह खिलाड़ियों- मोइन अली, कृष्‍णप्‍पा गौतम, चेतेश्‍वर पुजारा. हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा और सी हरी निशांत को खरीदा। सीएसके का अब 25 खिलाड़ियों का पूरा स्‍क्‍वाड बन गया है। अगर खिलाड़ियों की उम्र देखी जाए तो सीएसके आईपीएल 2021 की सबसे उम्रदराज टीम है। धोनी जहां 39 साल के हैं वहीं इमरान ताहिर की उम्र 41 साल है। आईपीएल की सभी आठ टीमों की औसत उम्र की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स की उम्र 30 साल से कुछ अधिक है।  

राजस्थान आईपीएल की सबसे युवा टीम

राजस्थान रॉयल्स ने नीलामी में आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस समेत, मुस्तफिजुर रहमान, शिवम दुबे और आकाश सिंह को अपने साथ जोड़ा। चार खिलाड़ियों को खरीदे जाने के बाद अब राजस्थान का 20 खिलाड़ियों का स्क्वाड हो गया है। 26 वर्षीय संजू सैमसन के नेतृत्व में पहली बार टूर्नामेंट खेलने जा रही राजस्थान आईपीएल 2021 की सबसे युवा टीम है।  रजस्‍थान टीम की औसत उम्र 26 साल से कुछ ज्‍यादा है। राजस्थान में यशस्‍वी जायसवाल (19 साल) रियान पराग (19 साल) और कार्तिक त्‍यागी (20) जैसे युवा खिलाड़ी हैं।

बाकी टीमों की औसत उम्र कितनी है?

सबसे उम्रदराज और सबसे युवा टीम के इतर की बात की जाए तो कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की औसत आयु लगभग 29 साल है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के खिलाड़ियों की औसत उम्र 28 वर्ष है। दिल्‍ली कैपिटल्‍स (डीसी) और मुंबई इंडियंस (एमआई) की टीम औसत आयु भी तकरीबन इतनी ही है। पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाड़ियों की औसत उम्र 27 वर्ष से कुछ अधिक है।  

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर