IPL 2021: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल के दौरान इन चीजों का विज्ञापन नहीं करेंगे

क्रिकेट
भाषा
Updated Feb 23, 2021 | 00:01 IST

Cricket Australia, IPL advertisement policy: देशी खिलाड़ी हों या विदेशी, आईपीएल के दौरान सभी खिलाड़ी कई चीजों का विज्ञापन करते हैं लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों को नया आदेश दिया है।

Australian cricketers in IPL
आईपीएल में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों को दिया आदेश
  • आईपीएल के दौरान ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नहीं कर सकेंगे कई चीजों का विज्ञापन
  • इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान देशी-विदेशी खिलाड़ी तमाम चीजों का विज्ञापन करते आए हैं

नई दिल्ली: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया नहीं चाहता कि इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सत्र के दौरान उसके खिलाड़ी जुआ, फास्ट फूड, शराब और तंबाकू ब्रांड के प्रचार के लिये विज्ञापन करें। आईपीएल का 14वां सत्र अप्रैल के दूसरे सप्ताह में शुरू होगा जिसमें ग्लेन मैक्सवेल, झाय रिचर्डसन समेत कई आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर भाग लेंगे।

क्रिकबज डॉट कॉम के अनुसार आईपीएल टीमों को हाल ही में भेजे गए परामर्श में बीसीसीआई ने क्रिकेट आस्ट्रेलिया के हवाले से कहा, ‘‘पूरी टीम के फोटो का इस्तेमाल संबंधित आईपीएल टीम के प्रायोजक भारत में प्रिंट मीडिया में प्रचार के लिये कर सकते हैं। ऐसी किसी तस्वीर का इस्तेमाल अल्कोहल, फास्ट फूड, फास्ट फूड रेस्तरां, तंबाकू या सट्टेबाजी का व्यवसाय करने वाली किसी कंपनी के लिये नहीं किया जायेगा।’’

इसके अलावा सीए ने कहा कि बिग बैश लीग टीम या प्रदेश टीम के एक खिलाड़ी से ज्यादा को विज्ञापन मुहिम में नहीं लिया जा सकता। बोर्ड के ईमेल में कहा गया, ‘‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फ्रेंचाइजी द्वारा विज्ञापनों या प्रचार सामग्री में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के इस्तेमाल के लिये ये पाबंदियां लगाई है।’’

इसमें कहा गया, ‘‘हर फ्रेंचाइजी क्रिकेट आस्ट्रेलिया के केंद्रीय अनुबंध वाले एक से अधिक खिलाड़ी को विज्ञापन में नहीं ले सकती। एक ही आस्ट्रेलियाई प्रदेश टीम का एक से अधिक खिलाड़ी विज्ञापन में नहीं होगा और इसी तरह बिग बैश लीग का भी एक ही खिलाड़ी एक विज्ञापन में होगा।’’ आस्ट्रेलिया के 19 क्रिकेटर आईपीएल 2021 खेलेंगे जिनमें स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन कूल्टर नाइल, जाय रिचर्डसन, डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श शामिल हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर