बीसीसीआई बना रहा है आईपीएल 2022 के लिए 'प्लान बी', इन दो देशों में हो सकता है आयोजन

BCCI's Plan B for IPL 2022: भारत में कोरोना की तीसरी लहर के बीच बीसीसीआई ने देश के बाहर आईपीएल 2022 के विदेश में आयोजन की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। यूएई के अलावा ये दो देशों में आयोजन पर है बोर्ड की नजर।

IPL Trophy
आईपीएल ट्रॉफी  
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 के आयोजन की वैकल्पिक योजना पर बीसीसीआई करने लगा है काम
  • आईपीएल 15 के आयोजन के लिए यूएई पर नहीं रहना चाहता है बोर्ड निर्भर
  • दो अन्य देशों में भी आईपीएल के नए सीजन का हो सकता है आयोजन

मुंबई: नए साल के आगाज के साथ ही भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार में तेजी आई है। इस बार कोरोना संक्रमण की दर पहली और दूसरी लहर की तुलना में कहीं ज्यादा है। ऐसे में अभी से ही बीसीसीआई को आईपीएल 2022 के भारत में आयोजन को लेकर चिंता सताने लगी है। 

यूएई पर नहीं होना चाहता है आईपीएल के लिए निर्भर
ऐसे में बीसीसीआई ने लगातार तीसरे साल दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय टी20 लीग के देश के बाहर आयोजन की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबित बीसीसीआई ने यूएई के अलावा श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका को भी वैकल्पिक मेजबान के रूप में देख रहा है। बीसीसीआई आईपीएल 2022 के आयोजन के लिए पूरी तरह यूएई क्रिकेट बोर्ड पर निर्भर नहीं होना चाहता है। 

ये भी पढ़ें: IPL के टाइटल स्‍पॉन्‍सर में वीवो की जगह लेगा टाटा, टूर्नामेंट Tata IPL के नाम से जाना जाएगा

2009 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ था आईपीएल का आयोजन
साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल के दूसरे सीजन का आयोजन किया गया था। हालांकि उस वक्त ऐसा देश में होने वाले आमचुनावों की वजह से हुआ था। लेकिन श्रीलंका में आजतक आईपीएल का आयोजन नहीं हो सका है। बीसीसीआई के एक अधिकार ने कहा, हम आईपीएल के आयोजन के लिए केवल यूएई पर निर्भर नहीं हो सकते हैं हमें अन्य विकल्पों की भी तलाश करनी होगी। दक्षिण अफ्रीका का टाइम डिफरेंस भी हमारे खिलाड़ियों के मुफीद है।

दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी की दावेदारी है मजबूत
हाल ही में कोरोना संकट के बीच दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड ने इंडिया-ए और दक्षिण अफ्रीका-ए के बीच तीन मैचों की अनाधिकारिक टेस्ट सीरीज का आयोजन किया था। इसके बाद दोनों देशों की सीनियर टीमें तीन टेस्ट मैच की सीरीज में आमने सामने हैं। इस दौरान कोरोना किसी भी तरह की परेशानी खड़ी नहीं कर सका है। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की आईपीएल की मेजबानी की दावेदारी मजबूत हो गई है। 

खिलाड़ियों के लिए द. अफ्रीका में स्थितियां हैं आसान
बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, भारतीय टीम दूसरे टेस्ट मैच के दौरान जहां रुकी थी वो जगह कई एकड़ में फैली है। वहीं वॉकिंग ट्रैक और झील भी थी। इन चीजों ने खिलाड़ियों के लिए स्थिति थोड़ी आसान कर दी थी। पिछले कुछ साल से कोरोना संकट की वजह से विदेश दौरे पर खिलाड़ी केवल अपने कमरे में बंद रहते थे।

कोरोना के कारण घरेलू  टूर्नामेंट हो गए हैं रद्द
बीसीसीआई को कोराना संकट की वजह से रणजी ट्रॉफी के कार्यक्रम को अनिश्चित काल के लिए आगे बढ़ाना पड़ा है। वहीं कोरोना के कई मामले आने के बाद अंडर-19 कूच विहार ट्रॉफी को भी बीच में रोक देना पड़ा। आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन फरवरी में बेंगलुरू में होना है। आईपीएल में इस बार 10 टीमें होंगी और इस बार पिछले सीजन के तुलना में ज्यादा मैच भी खेले जाएंगे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर