बीसीसीआई को किसान विरोध का डर, मोहाली को आईपीएल स्‍थान से इसलिए हटाया: रिपोर्ट

BCCI: बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के लिए मोहाली में मैच नहीं कराने का फैसला किया, जिसने काफी लोगों को हैरान किया। अब पता चला है कि किसान विरोध के चलते बोर्ड ने ऐसा फैसला लिया।

mohali cricket ground
मोहाली क्रिकेट ग्राउंड 

मुख्य बातें

  • तीन महीने से ज्‍यादा समय से दिल्‍ली बॉर्डर पर किसान विरोध कर रहे हैं
  • पंजाब से किसान विरोध भारी मात्रा में होने की उम्‍मीद जताई जा रही है
  • बीसीसीआई ने किसान विरोध के चलते मोहाली को हटाने का फैसला किया

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 सीजन के लिए स्‍थानों का चयन लगभग तय हो चुका है। जहां इस साल कोविड-19 मामले बढ़ने के कारण मुंबई में मुकाबले होना नामुमकिन हैं, वहीं नए किसान कानून को लेकर किसान आंदोलन के चलते पंजाब के नाम पर भी विचार नहीं किया गया है। तीन महीने से ज्‍यादा समय से दिल्‍ली बॉर्डर पर किसान विरोध जारी है। इन्‍होंने तीन नए किसान कानून पर चिंता जताई है, लेकिन अब तक स्थिति पर कोई सुझाव नहीं निकला है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को डर है कि अगर आईपीएल के मुकाबले पंजाब में आयोजित हुए तो किसान वैश्विक मीडिया का ध्‍यान आकर्षित करने के लिए इसे मंच बना सकते हैं। इंडियन एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक किसान आंदोलन एकमात्र कारण है, जिसकी वजह से बीसीसीआई ने मोहाली में कोई मैच आयोजित नहीं करने का फैसला लिया है। अन्‍य सभी स्‍थानों पर बोर्ड ने पहले ही नजर रखी हुई थी। कई राज्‍यों में चुनाव के चलते बीसीसीआई ने अगल स्‍थानों का चयन किया है।

बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी ने इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में कहा, 'हम ऐसी स्थिति नहीं चाहते कि मोहाली में आईपीएल मैच हो और किसान आंदोलन स्‍टेडियम की तरफ आएं। इससे दुनियाभर की मीडिया का ध्‍यान इस ओर आकर्षित होगा। हम नहीं चाहते कि इस तरह की स्थिति उत्‍पन्‍न हो। भारत के उत्‍तरी इलाके में इस तरह के परिदृश्‍य को देखते हुए हमने मोहली पर मुहर नहीं लगाई। पंजाब को छोड़कर हमने अन्‍य स्‍थानों पर नजर रखी। चुनाव के कारण भी स्‍थानों में परिवर्तन की उम्‍मीद है।'

बीसीसीआई के फैसले से नाखुश है पंजाब

पंजाब किंग्‍स के सीईओ सतीश मेनन ने स्‍वीकार किया कि वह बीसीसीआई के मोहाली को हटाने के फैसले से खुश नहीं हैं जबकि राज्‍य के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ट्विटर पर बीसीसीआई को दोबारा इस फैसले पर सोचने की सलाह दी। अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया, 'आगामी आईपीएल सीजन में मोहाली क्रिकेट स्‍टेडियम के हटने से मैं हैरान हूं। मैं बीसीसीआई और आईपीएल से अपील करता हूं कि वह अपने फैसले पर पुर्नविचार करें। ऐसा कोई कारण नहीं कि मोहाली आईपीएल की मेजबानी नहीं कर सके और सरकार कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा मानकों का पूरा ख्‍याल रखेगी।'

पंजाब किंग्‍स के सह-मालिक नेस वाडिया ने खुलासा किया कि फ्रेंचाइजी ने बीसीसीआई को पत्र लिखकर दोबारा मोहाली पर फैसला लेने की अपील की है। वाडिया ने पीटीआई से बातचीत में कहा, 'हमने बीसीसीआई को लिखा है कि यह बताएं कि किस क्राइटेरिया को अपनाकर स्‍थान का चयन किया है और हमारा चयन क्‍यों नहीं किया। हमें उम्‍मीद है कि पंजाब में आईपीएल के मैच जरूर होंगे।' बहरहाल, बीसीसीआई अब भी आईपीएल 2021 सीजन पर काम कर रही है। सबसे बड़ी चिंता स्‍थानों की है, जहां मुकाबले आयोजित कराने हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर