ICC ODI Rankings: बाबर आजम के सिर ताज बरकरार, विराट कोहली सहित भारतीय खिलाड़‍ियों का ये है हाल

ICC ODI Rankings: इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच वनडे सीरीज समाप्‍त होने के बाद आईसीसी ने बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम बल्‍लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 बने हुए हैं।

virat kohli and babar azam
विराट कोहली और बाबर आजम 

मुख्य बातें

  • आईसीसी ने बुधवार को ताजा वनडे रैंकिंग जारी की
  • बाबर आजम वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बल्‍लेबाज बने हुए हैं जबकि कोहली दूसरे स्‍थान पर हैं
  • टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में वेस्‍टइंडीज के खिलाड़‍ियों ने प्रदर्शन में सुधार किया

दुबई: आईसीसी ने बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी की, जिसमें आईसीसी पुरुषों की क्रिकेट वर्ल्‍ड कप सुपर लीग सीरीज और आयरलैंड-दक्षिण अफ्रीका के बीच मौजूदा सीरीज शामिल है। जिंबाब्‍वे-वेस्‍टइंडीज के बीच एकमात्र टेस्‍ट शामिल है। इसके अलावा वेस्‍टइंडीज और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच जारी टी20 इंटरनेशनल सीरीज के नतीजे से भी रैंकिंग में फर्क पड़ा है।

वेस्‍टइंडीज के स्पिनर फेबियन एलेन आईसीसी टी20 इंटरनेशनल गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल हो गए हैं। 26 साल के स्पिनर ने 16 स्‍थान की छलांग लगाई और 10वां स्‍थान हासिल किया। वेस्‍टइंडीज ने पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना रखी है। कैरेबियाई तेज गेंदबाज शेल्‍डन कॉटरेल दो स्‍थान के फायदे के साथ 22वें, ड्वेन ब्रावो (7 स्‍थान के फायदे के साथ 37वें) और ओबेड मैकॉय (15 स्‍थान के फायदे के साथ 38वें स्‍थान) को भी रैंकिंग में फायदा पहुंचा है।

शिमरोन हेटमायर, लेंडल सिमंस, क्रिस गेल और आंद्रे रसेल ने भी लंबी छलांग लगाई है। हेटमायर 62वें, सिमंस 64वें, गेल और रसेल ने 22 व 38 स्‍थान की छलांग लगाकर संयुक्‍त रूप से 103वां स्‍थान हासिल किया। ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क को पांच स्‍थान का फायदा हुआ और वह 29वें स्‍थान पर हैं। 

आईसीसी वनडे रैंकिंग की बात करें तो इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे व अंतिम मैच में अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेलने वाले बाबर आजम को आठ रेटिंग प्‍वाइंट का फायदा मिला और शीर्ष स्‍थान पर उनका दबदबा बरकरार है। बाबर आजम के 873 रेटिंग है। भारतीय कप्‍तान विराट कोहली 857 रेटिंग के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। रोहित शर्मा 825 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर बने हुए हैं। 

जिंबाब्‍वे के खिलाड़‍ियों की रैंकिंग में हुआ सुधार

आयरलैंड के विलियम पोर्टरफील्‍ड (5 स्‍थान के फायदे के साथ 74वें) और हैरी टेक्‍टर (37 स्‍थान के फायदे के साथ 90वें), दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान (12 स्‍थान के फायदे के साथ 95वें) और इंग्‍लैंड के जेम्‍स विंस 85 स्‍थान के फायदे के साथ 113वें स्‍थान पर पहुंचे। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज साकिब महमूद (89 स्‍थान के फायदे के साथ 63वें), आयरलैंड के क्रैग यंग (4 स्‍थान के फायदे के साथ 78वें) और जोशुआ लिटिल (22 स्‍थान के फायदे के साथ 86वें) गेंदबाजों की लिस्‍ट में आगे बढ़ हैं।

आईसीसी पुरुषों की टेस्‍ट रैंकिंग में जिंबाब्‍वे के कप्‍तान ब्रेंडन टेलर को सात स्‍थान का फायदा हुआ और वह 28वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों में ब्‍लेसिंग मुजरबानी 6 स्‍थान के फायदे के साथ 45वें और डोनाल्‍ड तिरिपानो तीन स्‍थान के फायदे के साथ गेंदबाजों की लिस्‍ट में 76वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। बांग्‍लादेश के लिए शतकवीर महमूदुल्‍लाह को 19 स्‍थान का फायदा हुआ और वह 44वें स्‍थान पर पहुंचे। लिटन दास 15 स्‍थान के फायदे के साथ 55वें स्‍थान पर पहुंचे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर