WI vs AUS 4th T20: धमाकेदार रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया 4 रन से जीता, वेस्टइंडीज की सीरीज में पहली हार

West Indies vs Australia: वेस्‍टइंडीज के मौजूदा दौरे पर आखिरकार ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पहली बार मैच जीतने में सफल रही। कंगारू टीम ने वेस्‍टइंडीज को करीबी अंतर से मात देकर सीरीज में हार का अंतर कम किया।

mitchell marsh
मिचेल मार्श  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 4 रन से हराया
  • ऑस्‍ट्रेलिया की जीत में मिचेल मार्श और आरोन फिंच चमके
  • वेस्‍टइंडीज की टीम आखिरी ओवर में 11 रन का पीछा नहीं कर पाई

सेंट लूसिया: ऑस्‍ट्रेलिया ने गुरुवार को सेंट लूसिया में खेले गए रोमांचक चौथे टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 4 रन से हरा दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 189 रन बनाए। जवाब में वेस्‍टइंडीज की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 185 रन बना सकी। मिचेल मार्श (75 रन और तीन विकेट) को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने मौजूदा वेस्‍टइंडीज दौरे पर पहली जीत का स्‍वाद चखा। ऑस्‍ट्रेलिया ने मौजूदा पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों में हार का अंतर 1-3 से कम किया। सीरीज का पांचवां व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच भारतीय कैलेंडर के हिसाब से शनिवार को खेला जाएगा।

190 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज को लेंडल सिमंस (72) और ऐविन लेविस (31) ने पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी करके शानदार शुरूआत दिलाई। जंपा ने लेविस को बोल्‍ड करके मेजबान टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल (1) को मार्श ने बेहरनडोर्फ के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज को तगड़ा झटका दिया। जंपा ने आंद्रे फ्लेचर को बोल्‍ड करके वेस्‍टइंडीज पर दबाव बना दिया।

स्‍टार्क चमके, एलेन की पारी बर्बाद गई

इस दौरान लेंडल सिमंस का बल्‍ला धमाका करता रहा। उन्‍होंने केवल 48 गेंदों में 10 चौके और दो छक्‍के की मदद से 72 रन बनाए। मिचेल मार्श ने ऑस्‍ट्रेलिया की जोरदार वापसी कराई। उन्‍होंने लगातार दो गेंदों में वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान निकोलस पूरण (16) और सिमंस को डगआउट भेजा। इसके बाद फेबियन एलेन ने केवल 14 गेंदों में 2 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 29  रन बनाकर कैरेबियाई टीम की वापसी कराई और मुकाबला रोमांचक बनाया। राइली मेरेडिथ ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर एलेन को विकेटकीपर वेड के हाथों कैच आउट करा दिया।

वेस्‍टइंडीज को आखिरी ओवर में 11 रन की दरकार थी। मिचेल स्‍टार्क ने पहली पांच गेंदें लगातार खाली निकाली और रसेल आखिरी ओवर में छक्‍का जमा सके। इस तरह वेस्‍टइंडीज की टीम लक्ष्‍य का पीछा करने से 4 रन से चूक गई। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से मिचेल मार्श ने सबसे ज्‍यादा 3 विकेट लिए। एडम जंपा को दो विकेट मिले। राइली मेरेडिथ के खाते में एक विकेट आया।

मार्श ने खेली करियर की सर्वश्रेष्‍ठ पारी

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया ने 189 रन का विशाल स्‍कोर बनाया। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। मैथ्‍यू वेड (5) दूसरे ही ओवर में ओशाने थॉमस की गेंद पर विकेटकीपर निकोलस पूरण को कैच थमाकर डगआउट लौट गए।

यहां से आरोन फिंच (53) और मिचेल मार्श (75) ने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 114 रन की शतकीय साझेदारी की।  वॉल्‍श ने फिंच को क्‍लीन बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा। कंगारू कप्‍तान ने केवल 37 गेंदों में 5 चौके और तीन छक्‍के की मदद से अपना 15वां टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक जमाया।

मिचेल मार्श की आक्रामक पारी जारी रही। हालांकि, दूसरे छोर से उन्‍हें अच्‍छा साथ नहीं मिला। एलेक्‍स कैरी (0), मोइजेस हेनरिक्‍स (6), एश्‍टन टर्नर (6) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए । मिचेल मार्श ने केवल 44 गेंदों में 4 चौके और 6 छक्‍के की मदद से 75 रन बनाए। यह उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का तीसरा अर्धशतक और करियर का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर रहा। एलेन ने पूरण के हाथों कैच आउट कराके मार्श की पारी का अंत किया। 

मिचेल मार्श के आउट होने के बाद डान क्रिस्श्यिन (22*) ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाकर ऑस्‍ट्रेलिया को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। क्रिस्श्यिन ने 14 गेंदों में दो चौके और एक छक्‍के की मदद से नाबाद 22 रन बनाए। वेस्‍टइंडीज की तरफ से हेडन वॉल्‍श ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए। ओशाने थॉमस, आंद्रे रसेल और फेबियन एलेन के खाते में एक-एक विकेट आया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर