जानिए HDFC, ICICI, एक्सिस, कोटक महिंद्रा बैंकों के MD और CEO को कितनी मिलती है सैलरी?

Private banks MD & CEO Salary: देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक, दूसरा सबसे बड़ा बैंक आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक व कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ को कितना वेतन मिलता है।

Know HDFC, ICICI, Axis, Mahindra banks MDs & CEOs get how much salary?
HDFC, ICICI समेत देश के प्रमुख बैंकों के प्रमुखों को मिलती है मोटी सैलरी 

मुख्य बातें

  • HDFC बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पुरी सबसे अधिक वेतन पाने वाले बैंकर
  • पुरी को HDFC बैंक को संपत्ति के लिहाज से प्राइवेट सेक्टर  का सबसे बड़ा बैंक बनाने का श्रेय जाता है
  • आईसीआईसीआई बैंक के एमडी और सीईओ संदीप बख्शी हैं

Private banks MD & CEO Salary:  देश में दो तरह के बैंक चल रहे हैं। एक सरकारी बैंक और दूसरा प्राइवेट बैंक। सरकारी बैंक के अधिकारियों और प्रमुखों की सैलरी का निर्धारण सरकार करती है। जबकि प्राइवेट बैंक के प्रमुखों और अधिकारियों का वेतन वह बैंक तय करता है। जिसमें वे काम करते हैं। उनकी सैलरी कितनी होती है? इसको लेकर हर किसी की उत्सुकता बनी रहती है। देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और दूसरा सबसे बड़ा बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) है। एक्सिस बैंक (Axis Bank) और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra) भी बड़े बैंकों में शुमार हैं। आइए जानते हैं इन बैंको से मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीईओ) की सैलरी कितनी है।

HDFC​ बैंक एमडी और सीईओ की सैलरी

प्राइवेट सेक्टर के HDFC बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पुरी बीते वित्त वर्ष 2019-20 में सबसे अधिक वेतन-भत्ता पाने वाले बैंकर रहे हैं। बीते वित्त वर्ष में पुरी का वेतन और अन्य लाभ 38% बढ़कर 18.92 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। पुरी को एचडीएफसी बैंक को संपत्ति के लिहाज से प्राइवेट सेक्टर  का सबसे बड़ा बैंक बनाने का श्रेय जाता है। एचडीएफसी बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार पुरी को बीते वित्त वर्ष में शेयर विकल्प का इस्तेमाल करने पर 161.56 करोड़ रुपए एक्स्ट्रा प्राप्त हुए हैं। पुरी इस साल अक्टूबर में 70 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद रिटायर होने जा रहे हैं। 2018-19 में उन्हें शेयर विकल्प के रूप में 42.20 करोड़ रुपए मिले थे। गौर हो कि एचडीएफसी बैंक की सफलता के लिए पूरी को व्यापक रूप से श्रेय दिया जाता है। 

ICICI​ बैंक एमडी और सीईओ का वेतन

देश के प्राइवेट सेक्टर के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीईओ) संदीप बख्शी को पूर्ण रूप से चीफ के रूप में पहले साल यानी बीते वित्त वर्ष में 6.31 करोड़ रुपए का वेतन और अन्य लाभ मिला है। बैंक की सालाना रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

Axis Bank​ एमडी और सीईओ का वेतन

इसी तरह एक्सिस बैंक की सालाना रिपोर्ट के अनुसार बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और  सीईओ अमिताभ चौधरी को 2019-20 में कुल 6.01 करोड़ रुपए का वेतन मिला। 2018-19 की अंतिम तिमाही में उन्हें 1.27 करोड़ रुपए का वेतन-भत्ता मिला था।

Kotak Mahindra बैंक एमडी का वेतन

कोटक महिंद्रा बैंक के मैनेजिंग डायरेक्ट उदय कोटक के वेतन में बीते वित्त वर्ष में गिरावट आई। उनके पास बैंक की 26% हिस्सेदारी भी है। बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार बीते वित्त वर्ष में कोटक का कुल वेतन 2.97 करोड़ रुपए रहा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष के 3.52 करोड़ रुपए से 18% कम है।

ये हो सकते हैं HDFC बैंक के नए एमडी 

देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक के उत्तराधिकारी का चयन किया जा रहा है। इस साल की शुरुआत में एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि बैंक ने पूरी के संभावित उत्तराधिकारी के रूप में इंटरनेल कंडिडेट शशिधर जगदीशन और काइजाद भड़ूचा और सिटी के सुनील गर्ग के नामों को सलेक्ट किया है। बैंक ने जून में कहा था कि उसने RBI को सीनियरिटी के अनुसार तीन नाम दिए हैं। बताया जाता है कि पुरी के उत्तराधिकारी के रूप में जिन उम्मीदवारों के नाम पर विचार चल रहा है उनमें ग्रुप चीफ और चेंज एजेंट शशिधर जगदीशन भी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार जगदीशन को बीते वित्त वर्ष में 2.91 करोड़ रुपए का वेतन मिला।

HDFC बैंक के एमडी आदित्य पुरी ने कहा...

एचडीएफसी बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पुरी ने कहा है कि अब RBI को बैंक के नामों से चयन करना है। साथ ही उन्होंने जोड़ा कि बैंक के लिए उत्तराधिकारी के चयन को लेकर कोई समस्या नहीं है। उनका पसंदीदा उत्तराधिकारी एक आंतरिक उम्मीदवार है, जिसने बैंक में 25 साल बिताए हैं। हालांकि, उन्होंने उम्मीदवार का नाम नहीं बताया। पुरी ने शनिवार को आयोजित बैंक के वर्चुअल एजीएम में शेयर होल्डर्स से कहा कि वह उत्तराधिकारी 25 साल से हमारे साथ है। मेरा उत्तराधिकारी हमेशा से था, कम से कम मेरे दिमाग में था। उत्तराधिकारी की ट्रेनिंग और बिजनेस की समझ के बारे में उन्होंने कहा कि उम्मीदवार ने बहुत अच्छी तरह से सीखा है।
 

अगली खबर