Ganesh Chaturthi 2022 Bank Holiday: क्या आज बंद हैं सभी बैंक? परेशानी से बचने के लिए अभी कर लें चेक

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 31, 2022 | 10:17 IST

Ganesh Chaturthi Bank Holiday 2022: भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन हर साल गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जाता है। यह हिंदुओं के लिए बहुत खास दिन होता है क्योंकि इसी दिन भगवान श्री गणेश का जन्म हुआ था।

Ganesh Chaturthi 2022 Date kya aaj bank band hai holiday on ganesh chaturthi
Ganesh Chaturthi: क्या आज बंद हैं सभी बैंक? अभी कर लें चेक (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • गणेश चतुर्थी पर लोग गणपति बप्पा के स्वागत के लिए तैयारियां करते हैं।
  • गणेश चतुर्थी पर लोग अपने घरों में रंगोली भी बनाते हैं।
  • आज 9 शहरों के अलावा अन्य सभी शहरों में बैंकों में पहले की तरह काम जारी रहेगा।

Ganesh Chaturthi Bank Holiday 2022: गणपति बप्पा की विधि विधान से पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती हैं। गणेश चतुर्थी के दिन घरों में गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित की जाती है और इसी दिन से 10 दिवसीय गणेश जन्मोत्सव की शुरुआत भी होती है। इस बार यह त्योहार 31 अगस्त 2022 को यानी बुधवार को मनाया जा रहा जै। ऐसे में अगर आपको आज बैंक का कोई जरूरी काम निपटाना है तो यह खबर जरूर पढ़ लें।

क्या गणेश चतुर्थी पर बंद हैं सभी बैंक?
कई लोगों को इस बात की कंफ्यूजन है कि गणेश चतुर्थी के अवसर पर उनके शहर में बैंक खुले होंगे या बंद रहेंगे। बेहतर है कि आप पहले पता कर लें कि आज बैंक खुले हैं या नहीं, और तभी ब्रांच में जाएं। भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट के अनुसार 31 अगस्त को 9 शहरों में बैंक बंद (Ganesh Chaturthi Bank Holiday) होंगे।

Ganesh Chaturthi 2022 Rangoli: नए-नए रंगों से रंगोली बनाकर करें गणपति बप्पा का स्वागत, ट्राई करें ये डिजाइन

किन शहरों में बंद हैं बैंक?
आरबीआई (RBI) के मुताबिक, संवत्सरी (चतुर्थी पक्ष), गणेश चतुर्थी, वरसिद्धि विनायक व्रत या विनायक चतुर्थी के अवसर पर बुधवार को अहमदाबाद, चेन्नई, नागपुर, पणजी, बंगलुरु, बेलापुर, भुवनेश्वर, मुंबई और हैदराबाद में बैंकों में काम-काज नहीं होगा। इसलिए अगर आप भी इन शहरों में रहते हैं और अगर आपको किसी जरूरी काम से बैंक जाना है, तो सारे काम कल ही करने होंगे।

जारी रहेंगी ये सर्विस
बैंक की छुट्टी के दिन ब्रांच तो बंद रहता है, लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग गतिविधियां काम करती रहती हैं। इसके अलावा ग्राहकों के लिए एटीएम की सर्विस भी चालू रहेंगी। उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक तीन शीर्षकों के तहत बैंकों की छुट्टियों को वर्गीकृत करता है। ये हैं नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट हॉलिडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंक क्लोजिंग ऑफ अकाउंट हॉलिडे।

अचानक बंद हो जाए बैंक, तो आपके सेविंग, एफडी, आरडी अकाउंट में जमा पैसों का क्या होगा?

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर