Shri Ramayana Yatra:अयोध्या से रामेश्वर तक रेलवे कराएगी 'श्री रामायण यात्रा' 7 नवंबर से पहला ट्रिप

बिजनेस
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Oct 30, 2021 | 20:00 IST

Shri Ramayana Yatra:देश में रेलों के माध्यम से धार्मिक टूरिज्म बढ़ाने के लिए बनाए गए रामायण सर्किट पर रेलवे 7 नवंबर से श्री रामायण यात्रा की शुरुआत कर रहा है इसके तहत रामायण सर्किट ट्रेन से भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े देशभर में फैले धार्मिक स्थलों के दर्शन करवाती हैं। 

TRAIN
इस ट्रेन में एसी फर्स्ट और सेकेंड एसी की सीटें हैं, कुल156 यात्रियों के पर्यटन करने की व्यवस्था है (फाइल फोटो) 

दिल्ली से 7 नवंबर को श्री रामायण एक्सप्रेस की पहली ट्रेन की शुरुआत होगी जो कि अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज ,सीतामढ़ी चित्रकूट, नासिक होते हुए  23 नवंबर को फिर दिल्ली वापस लौटेगी।  इस ट्रेन में एसी फर्स्ट और सेकेंड एसी की सीटें हैं, कुल156 यात्रियों के पर्यटन करने की व्यवस्था है। इस प्रस्तावित पर्यटक ट्रेन की अधिकांश सीटें पर्यटकों द्वारा आरक्षित कराई जा चुकी हैं।

 इसके अलावा आईआरसीटीसी श्री रामायण एक्सप्रेस की 4 ट्रिप और चलाने जा रही है जो कि मदुरई ,पुणे,  साबरमती और राजस्थान के श्रीगंगानगर से चलेगी इन ट्रेनों में स्लीपर और थर्ड एसी कोच होंगे। जिससे सामान्य और साधारण वर्ग के लोग भी इस यात्रा का आनंद उठा सके।  सामान्य स्लीपर क्लास में प्रतिदिन ₹900 के लिहाज से वही थर्ड एसी में 15 सौ  रुपए प्रतिदिन के लिहाज से किराया होगा। जिसमें शाकाहारी भोजन, ट्रेन में रहने की व्यवस्था और लोकल साइट सीन के लिए ट्रांसपोर्टेशन से लेकर टूर गाइड तक शामिल होगा। 

दूसरा ट्रिप 16 नवंबर को तमिलनाडु के मदुरई से शुरू की जाएगी

जिसमें यात्री दिनदुगल तिरुचिरापल्ली, सेलम और करोड़ जैसे स्टेशनों से बुकिंग करा सकते हैं वही यह ट्रेन हंपी ,नासिक ,चित्रकूट प्रयागराज वाराणसी होते हुए मदुरई को लौट जाएगी इस ग्रुप में प्रति व्यक्ति किराया ₹11340 होगा।

तीसरा ट्रिप 27 नवंबर को राजस्थान के श्रीगंगानगर से 16 दिन के लिए होगा

जिसमें श्रद्धालु अबोहर ,भटिंडा, पटियाला और अंबाला कैंट से ज्वाइन कर सकते हैं वही इस ट्रिप में यात्री अयोध्या सीतामढ़ी जनकपुर वाराणसी प्रयागराज चित्रकूट नाशिक और रामेश्वरम की यात्रा करेंगे इस ग्रुप में प्रति व्यक्ति किराया ₹16065 है।

चौथा ट्रिप 27 नवंबर को महाराष्ट्र के पुणे से शुरू होगा

जिसमें क्लिपर और थर्ड एसी की सीट उपलब्ध होंगी। इस ग्रुप में यात्री लोनावला पनवेल, नासिक, मनमाड़, भुसावल, जलगांव  से ज्वाइन कर सकते हैं , वही इस ट्रिप में यात्री अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी प्रयागराज, चित्रकूट नाशिक होते हुए पुणे लौट आएंगे इसमें किराया प्रति व्यक्ति 7560 रुपए होगा।

पांचवा ट्रिप 7 दिन के लिए गुजरात के साबरमती से शुरू होगा

जिसमें यात्री आनंद बड़ोदरा ,गोधरा, दाहोद, नागदा, उज्जैन से शामिल हो सकते हैं इस ट्रिप में अयोध्या सीतामढ़ी जनकपुर वाराणसी प्रयागराज और चित्रकूट होते हुए साबरमती लौटेंगे। यात्रियों की सुरक्षा हेतु इन ट्रेनों में कोविड-19 के बाद सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के मेहमानों के लिए कोविड-19 टीकाकरण की खुराक अनिवार्य है। इसके अलावा, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइज़र रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर