IRCTC Bharat Darshan Train: कम खर्च में करें हरिद्वार से लेकर वैष्‍णो देवी तक की सैर, रेलवे ने शुरू की भारत दर्शन ट्रेन

IRCTC Bharat Darshan Train: भारत के प्रमुख तीर्थ स्‍थलों के भ्रमण के लिए भारत दर्शन ट्रेन चलाई जा रही है। इसमें लोगों को ठहरने और खाने समेत अन्‍य कई सुविधाएं मिलेंगी।

IRCTC Bharat Darshan, IRCTC Bharat Darshan train
IRCTC Bharat Darshan 

मुख्य बातें

  • देश के प्रमुख तीर्थ स्‍थलों का करें सैर
  • रेलवे ने निकाला खास पैकेज
  • ठहरने और खाने समेत मिलेंगी ये सुविधाएं

IRCTC Bharat Darshan package: देश के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति से लोगों को अवगत कराने के मकसद से भारतीय रेलवे और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की पहल से एक खास पैकेज लेकर आया है। इसके तहत भारत दर्शन ट्रेन भी शुरू की गई है। इसके जरिए लोगों को आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर और वैष्णो देवी मंदिर जैसे तीर्थ स्‍थलों की सैर कराई जाएगी। इसके अलावा इस विशेष पैकेज में ठहरने और दूसरे जगहों तक आने जाने की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। तो पैकेज में और कौन सी मिलेंगी सुविधाएं, कितना आएगा खर्च जानिए पूरा ब्‍यौरा। 

मिलेंगी ये सुविधाएं 

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) देश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश से एक और भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन शुरू की है। ये टूर पैकेज का एक हिस्‍सा है, जिसमें  यात्रियों की सभी यात्रा जरूरतों का ख्याल रखा जाएगा। पैकेज में यात्रियों को बजट होटलों या धर्मशालाओं में ठहरने के साथ नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही यात्रियों को ₹4 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाएगा। 

इन धार्मिक स्थलों को किया जाएगा कवर 

मध्य प्रदेश से शुरू की गई भारत दर्शन ट्रेन रीवा स्टेशन से शुरू की गई, जो आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर और यहां तक ​​कि वैष्णो देवी मंदिर तक जाएगी। इस ट्रेन को चलाने का मुख्य उद्देश्य "उत्तर भारत के खूबसूरत ऐतिहासिक और भक्ति स्थलों का भ्रमण कराना है। 

विशेष पर्यटक ट्रेन में कहां से होगी बोर्डिंग 

आईआरसीटीसी के मुताबिक भारत दर्शन ट्रेन मध्य प्रदेश के रीवा स्टेशन से शुरू होकर अन्य रेलवे स्टेशनों जैसे - सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, गंज बसौदा, बीना और झांसी से गुजरेगी। इन सभी जगहों से बोर्डिंग सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

इस टूर पैकेज की कीमत 

विशेष ट्रेन के लिए भारत दर्शन टूर पैकेज में स्लीपर क्लास के लिए प्रति व्यक्ति 8,505 रुपये और एसी 3-टियर के लिए प्रति व्यक्ति 10,395 रुपये खर्च होंगे। इस यात्रा को बुक करने के लिए, प्रत्येक यात्री को अपने संबंधित कोरोनावायरस रोग (कोविड -19) टीके की दोनों खुराक लेना अनिवार्य होगा, और आयु सीमा 18 वर्ष और उससे अधिक है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर