IRCTC Jyotirlinga Darshan train: देश के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के लिए रेलवे ने चलाई खास ट्रेन, जानें कितना आएगा खर्च

IRCTC Jyotirlinga Darshan train: ज्‍योतिर्लिंग दर्शन के लिए रेलवे ने खास ट्रेन चलाई है। इसके जरिए आप कम बजट में प्रमुख तीर्थ स्‍थलों के दर्शन कर सकेंगे। इस दौरान आपको रहने और खाने की भी सुविधा मिलेगी।

IRCTC Jyotirlinga Darshan train, IRCTC tour package
IRCTC Jyotirlinga Darshan train 
मुख्य बातें
  • तीर्थ स्‍थानों के लिए अलावा दूसरी जगहों की भी कराई जाएगी सैर
  • 10 रात और 11 दिनों का होगा पैकेज
  • आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से कर सकते हैं बुकिंग

IRCTC Special Tour Package: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने देश के चार प्रमुख 'ज्योतिर्लिंगों तक लोगों की सैर कराने एवं ऐसे तीर्थयात्रा को बढ़ावा देने के मकसद से गुरुवार को "ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन" शुरू की है।10 दिवसीय यात्रा के दौरान, लोकप्रिय तीर्थ स्थलों तक भक्तों को ले जाया जाएगा। 

देश भर में भगवान शिव को समर्पित भक्ति स्थल हैं। यहां ऐसे 12 प्रमुख मंदिर हैं, जिन्हें देखने के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है। ज्योतिर्लिंग दर्शन ट्रेन के जरिए पैसेंजर्स को चार प्रमुख ज्‍योतिर्लिंग जैसे  महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, सोमनाथ और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग की यात्रा कराई जाएगी। 

कितना आएगा खर्च 

ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन देश में चार ज्योतिर्लिंगम स्थलों के माध्यम से भक्तों को ले जाएगी, और इसके साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और उदयपुर की सैर भी कराई जाएगी। 10 रातों और 11 दिनों के इस पैकेज की कीमत 10,395 प्रति व्यक्ति रखी गई है। इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट से कराई जा सकती है। 

कहां से मिलेगी ट्रेन

विशेष तीर्थ ट्रेन प्रयागराज से अपनी यात्रा शुरू करेगी। यात्री प्रयाग, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, इटावा, भिंड, ग्वालियर और झांसी सहित पूरे मार्ग में कई स्टेशनों से ट्रेन में सवार हो सकते हैं।

इन जगहों की भी कराई जाएगी सैर 

चार ज्योतिर्लिंगों के अलावा, तीर्थयात्रियों को द्वारकाधीश मंदिर, भेंत द्वारका मंदिर, अहमदाबाद में साबरमती आश्रम और बड़ौदा में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के दर्शन के लिए भी ले जाया जाएगा। इन पर्यटन स्थलों के साथ, ट्रेन का उदयपुर शहर में भी ठहराव होगा, जिसमें यात्रियों को सिटी पैलेस, सहेलियों की बाड़ी और महाराणा प्रताप स्मारक देखने के लिए ले जाया जाएगा।

मिलेंगी ये सुविधााएं 

यात्रियों को यात्रा के दौरान शुद्ध शाकाहारी नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना उपलब्ध कराया जाएगा।  इसके अलावा, साइट देखने और धर्मशालाओं में रहने आदि के लिए स्थानीय बस की सुविधा भी आईआरसीटीसी द्वारा प्रदान की जाएगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर