Diwali 2021 Financial Planning Tips: दिवाली पर ऐसे करें मनी मैनेजमेंट, लक्ष्मी की नहीं होगी कमी

Diwali 2021 Financial Planning Tips: अगर आप पहले से बजट बनाकर दिवाली की शॉपिंग करेंगे तो आपकी वित्तीय स्थिति नहीं बिगड़ेगी।

Diwali 2021 Financial Planning Tips
दिवाली पर ऐसे करें मनी मैनेजमेंट (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • फिजूल खर्ची करने से आपका बजट बिगड़ सकता है।
  • डिस्काउंट के चक्कर में गैर जरूरी चीजें खरीदने से बचें।
  • इमरजेंसी के लिए अपने पास पैसे जमा करें।

Diwali 2021 Financial Planning Tips: दिवाली का त्योहार आने वाला है। इस त्योहार में अब कुछ ही दिन बचे हैं। लोगों ने दिवाली की तैयारियां घरों में शुरू कर दी हैं। इस दिन लोग अपना घर फूलों और दीयों से सजाते हैं और नए कपड़े पहनकर लक्ष्मी जी की पूजा करते हैं ताकि उनको जीवन में समृद्धि प्राप्त हो। लेकिन अक्सर त्योहारों पर लोगों के घर का बजट बिगड़ जाता है। उत्‍साह में आकर लोगफिजूल खर्ची कर लेते हैं। ऐसे में मनी मैनेजमेंट (Money Management) या फाइनेंशियल प्‍लानिंग (Financial Planning) करना ही समझदारी है। आपको अपनी सारी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए वित्तीय योजनाएं बनानी चाहिए। आइए जानते हैं आप दिवाली पर वित्तीय प्लानिंग कैसे कर सकते हैं, ताकि आपको लक्ष्मी की कमी न हो।

ज्यादा डिस्काउंट के चक्कर में न उलझें
त्योहारी सीजन में हर कंपनी डिस्काउंट लगाती है। ग्राहक जब किसी सामान पर डिस्काउंट देखते हैं तो उसे तुरंत खरीद लेते हैं। ऐसे में वे कई बार ऐसे प्रोडक्ट की खरीदारी भी कर लेते हैं जिनकी उन्हें जरूरत ही नहीं होती। इसलिए डिस्काउंट को देखकर ज्यादा उत्साहित न होने में ही समझदारी है। अपने खर्चों का बजट बनाएं और उसी के आधार पर शॉपिंग करें। ऐसा करने पर आप फिजूल खर्ची नहीं करेंगे।

उधार लेने से बचें
दिवाली रोशनी, पटाखों और मिठाइयों का त्योहार है। लेकिन त्योहारों पर फिजूल खर्ची करने से आपका बजट सीधे तौर पर प्रभावित होता है। ऐसे में जरूरी सामान लेने के लिए पैसे ही नहीं बचते और फिर लोग अपने रिश्तेदारों, दोस्तों या किसी अन्य स्रोतों से उधार ले लेते हैं। ऐसे में पहले से ही अपना बजट बना लें ताकि आपको उधार न लेना पड़े।

अपना लक्ष्य बनाएं और फिर निवेश करें
कई लोग समय पर निवेश नहीं करते हैं। इसकी वजह से निवेश का सही समय निकल जाता है। जल्दी निवेश करना लाभदायक साबित हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले अपना लक्ष्य बनाएं कि आपको शादी, बच्चों की पढ़ाई, या किसी अन्य अवसर के लिए कब तक कितने पैसे इकट्ठे करने हैं। फिर इसी लक्ष्य के आधार पर निवेश शुरू करें। 

अपने पास रखें इमरजेंसी फंड
किसी के भी जीवन में इमरजेंसी कभी भी आ सकती है। ऐसे में आपको इमरजेंसी में खर्च के लिए अपने पास पैसे रखने चाहिए। यह इमरजेंसी किसी भी रूप में हो सकती है और आपकी आर्थिक सेहत बिगाड़ सकती है। ऐसे में हमेशा अपने पास इक निश्चित राशि रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर आपको कोई दिक्कत न हो और किसी से उधार न लेना पड़े। अगर आप अपनी मासिक आय का एक निश्चित हिस्सा खर्च करेंगे और बाकी के पैसों की बचत करेंगे, तो इमरजेंसी फंड आसानी से बन जाएगा।

इंश्योरेंस पॉलिसी है बेहद जरूरी
कोरोना काल में लोगों को बीमा हा महत्व समझ आया है। अस्पतालों के भारी-भरकम खर्च से बचने के लिए स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) बेहद जरूरी है। इससे आप पर वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा। इंश्योरेंस पॉलिसी के दस्तावेज ध्यान से पढ़कर अपने और अपने पूरे परिवार के लिए बीमा जरूर लें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर