Digital Gold: आज धनतेरस पर सिर्फ 1 रुपये में भी खरीद सकते हैं सोना, जानिए कैसे

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 02, 2021 | 11:29 IST

भारत में त्योहारी सीजन में सोने की जमकर खरीदारी होती है। लेकिन अब सोना इतना महंगा हो गया है कि इसे हर कोई खरीद नहीं पाता। ऐसे में डिजिटल गोल्ड आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

Digital Gold
डिजिटल गोल्ड (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • पिछले कुछ समय में डिजिटल गोल्ड में निवेश काफी तेजी से लोकप्रिय हुआ है।
  • ग्राहकों को डिजिटल गोल्ड को अपने पास संभाल कर रखने का कोई झंझट नहीं होता है।
  • यह ऑनलाइन मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म से खरीदा जा सकता है।

भारत में धनतेरस (Dhanteras) और दिवाली (Diwali) पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। लेकिन अब सोना इतना महंगा हो गया है कि इसे खरीदना सबके लिए संभव नहीं है। ऐसे में आप आज धनतेरस के मौके पर सिर्फ एक रुपये में भी सोना खरीद सकते हैं। अगर आपके पास सोना खरीदने के पैसे नहीं हैं, तो आप डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) खरीद सकते हैं। मौजूदा समय में कई ऐसे मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म हैं जो ग्राहकों को यह सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

शुद्धता की कोई चिंता नहीं
इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको इसमें गोल्ड की शुद्धता की चिंता नहीं होती। बीते कुछ वर्षों में डिजिटल गोल्ड नेविश के बड़े माध्यम के तौर पर उभरा है। यह फिजिकल गोल्ड से बिल्कुल अलग है। फिजिकल गोल्ड में ग्राहक ज्वैलर्स के दुकान से सोने के आभूषण खरीदते हैं, लेकिन डिजिटल गोल्ड को फिजिकली टच नहीं किया जा सकता।

Google Pay से ऐसे खरीदें डिजिटल गोल्ड
अगर आप गूगल पे के जरिए डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहते हैं, तो आप लॉगिन करने के बाद स्क्रॉल कर नीचे Gold आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद मैनेज योर मनी में Buy Gold का विकल्प चुनें। यहां ये आप एक रुपये में भी डिजिटल गोल्ड खरीद पाएंगे। मालूम हो कि ग्राहकों को इस पर तीन फीसदी जीएसटी देना होगा। इस प्लेटफॉर्म पर आपको पांच रुपये में 0.9 एमजी डिजिटल गोल्ड मिलेगा। इतना ही नहीं, यहां आपको गोल्ड की बिक्री, डिलीवरी और गिफ्ट का भी विकल्प मिलता है। सोना बेचने के लिए सेल का बटन क्लिक करें और गिफ्ट के लिए गिफ्ट का बटन क्लिक करें।

Paytm और फोनपे से भी कर सकते हैं खरीदारी
इसी तरह आपको पेटीएम (Paytm) और फोनपे पर भी डिजिटल गोल्ड खरीदने का विकल्प मिलता है। पेटीएम से सोना खरीदने के लिए PaytmGold और फोनपे से गोल्ड खरीदने के लिए Mymoney पर क्लिक करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर