अमेजन ने बढ़ाई वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी, जनवरी 2021 तक घर से काम करेंगे कॉर्पोरेट कर्मचारी

Amazon's work from home policy : दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच  ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने वर्क फ्रॉम होम को जनवरी 2021  तक बढ़ाने का फैसला किया है।

Amazon extends work from home policy, corporate employees will work from home till January 2021
अमेजन ने बढ़ाई वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन वर्क फ्रॉम होम को और आगे बढ़ा दिया है
  • कंपनी ने कहा कि हम हम अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हैं
  • अमेजन ने पहले कहा था कॉर्पोरेट स्टाफ अक्टूबर तक वर्क फ्रॉम होम करते रहेंगे

Amazon's work from home policy : दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण कई कंपनियों ने अपने वर्किंग स्ट्रटेजी में बदलाव किया है। उसी तरह ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ( Amazon.com) ने अपने ज्यादातर कॉर्पोरेट कर्मचारियों को जनवरी 2021  तक वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है। साथ ही बिजनेस यात्रा को प्रतिबंध भी जारी रखेगा। ऐसी आशंका है कि महामारी का असर अगले साल तक बना रहेगा। इसलिए वर्क फ्रॉम होम बरकरार रहेगा। 

अमेजन ने एक बयान में कहा कि हम अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हैं और स्थानीय सरकार की गाइडलाइन्स का पालन करना जारी रखेंगे। जो कर्मचारी घर से बेहतर काम कर रहे हैं और जो काम घर से ही अच्छी तरह से किया जा सकता है, वैसे कर्मचारी आठ जनवरी तक वर्कफ्रॉम होम करेंगे। अमेजन ने पहले कहा था कॉर्पोरेट स्टाफ अक्टूबर तक वर्क फ्रॉम होम करते रहेंगे।

कंपनी के गोदामों में कर्मचारियों के लिए ऐसा कोई आराम की व्यवस्था नहीं है, क्योंकि वे जरूरी वर्कर्स को ऑनलाइन आदेशों को पूरा करने के लिए आवश्यक मानते हैं क्योंकि कई अमेरिकी घर पर पहले की तरह जारी रखेंगे।

इस साल की शुरुआत में, अमेजन ने इन वर्कर्स को प्रति घंटे 2 डॉलर एक्स्ट्रा भुगतान करना शुरू किया और बिना कोई सवाल पूछे छुट्टी दी। कंपनी ने बाद में उन सुविधाओं को निरस्त कर दिया और अब गोदाम कर्मचारियों को छुट्टी के लिए औपचारिक रूप से आवेदन करने की आवश्यकता होती है। कुछ कर्मचारियों का कहना है कि इस प्रक्रिया से भ्रम और देरी होती है।

टेनेसी के एक गोदाम में कुछ कर्मचारियों ने बिना किसी सवाल के अवकाश को समाप्त करने के लिए अमेजन को गलत ठहराया है और इस तथ्य पर नाराजगी जताई कि अन्य कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कर सकते हैं। वे कहते हैं कि उनके साथी कोविद -19 से बीमार हो रहे हैं क्योंकि दक्षिणी अमेरिकी राज्यों में महामारी फैल रही है।

अगली खबर