Pitholes on the Road: भोपाल में इस बरसात सड़कों में नहीं होंगे गड्ढे, हर सड़क के लिए अफसर की जिम्मेदारी तय

Bhopal Road: मानसून की दस्तक के साथ कई विभागों की चिंता बढ़ी हुई है। बारिश में अक्सर सड़क जर्जर हो जाती हैं। सड़कों में गड्ढे हो जाते हैं। इसको देखते हुए भोपाल में पीडब्ल्यूडी ने बड़ा निर्णय लिया है। हर सड़क के लिए एक अधिकारी की जिम्मेदारी तय की है। बरसात में उस सड़क पर गड्ढे होने पर उस अधिकारी पर कार्रवाई होगी।

Roads will not break in Bhopal this rainy season
इस बरसात भोपाल में नहीं टूटेंगी सड़कें (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लिंक रोड नंबर एक और दो की जिम्मेदारी अखिलेश दीक्षित एवं वाईएस कुशवाहा को मिली
  • एक-एक अधिकारी और नोडल अधिकारी के पास 15-40 सड़कों की जिम्मेदारी रहेगी
  • भोपाल में पीडब्ल्यूडी-सीपीए की 536 किलोमीटर सड़कें हैं

Pitholes on the Road: भोपाल में किसी भी रूट पर टूटी सड़कें नहीं दिखाई देंगी। इस बरसात के मौसम में भी सड़कें बिल्कुल चकाचक रहने वाली हैं। दरअसल, पीडब्ल्यूडी ने हर सड़क की जिम्मेदारी एक अधिकारी को सौंपी है। यह उस सड़क की देखरेख करेंगे और उसकी मरम्मत करवाएंगे। ठेकेदार से गुणवत्तापूर्ण काम करवाने की जिम्मेदारी उन्हीं की होगी।  सड़कें खराब होने पर जिम्मेदारी अधिकारी पर कार्रवाई होगी। 

पीडब्ल्यूडी ने लिंक रोड नंबर एक और दो की जिम्मेदारी अखिलेश दीक्षित और वाईएस कुशवाहा को सौंपी है। एक-एक अधिकारी और नोडल अधिकारी के पास 15 से 40 सड़कों की जिम्मेदारी होगी। अभी भोपाल में पीडब्ल्यूडी-सीपीए की 536 किलोमीटर सड़कें हैं, जिनमें से 276 किलोमीटर ही अच्छी स्थिति में हैं। 192 किलोमीटर सड़कें परफॉर्मेंस गारंटी में हैं। 

जहां मरम्मत नहीं, वहां बैरिकेडिंग एवं सूचना बोर्ड लगाना होगा

भोपाल शहर में संभाग एक, दो, नया भोपाल और राजधानी परियोजना की सड़कों का जिम्मा बांटा गया है। बारिश से पहले इन सभी को या बारिश अवधि में दुरुस्त करना अनिवार्य है। कहीं भी अगर पैच रिपेयर नहीं हो सका है तो उस जगह बैरिकेडिंग और सूचना बोर्ड लगाना होगा। सूचना बोर्ड पर सड़क में गड्ढा एवं खराब होने का जिक्र करना है। भोपाल में अभी 219 सड़कें पीडब्ल्यूडी और सीपीए की हैं। 

इन्हें मिली इन सड़कों की जिम्मेदारी

अशोक कुमार साहू और वाईएस कुशवाहा को 45 बंगले एवं नॉर्थ टीटी नगर, 228 आवास मार्ग, शिवाजी नगर की आंतरिक सड़कें, नया विश्रामगृह, रंगमहल मार्ग, शासकीय प्रिटिंग प्रेस मार्ग के साथ नए भोपाल की 12 सड़कें। एलके गुप्ता और कुलदीप सक्सेना को भदभदा मार्ग, म्यूजियम मार्ग, राजभवन परिसर मार्ग, मालवीय नगर, आंतरिक मार्ग, लाल परेड ग्राउंड। वीके जैन और हरिऔघ शर्मा को पॉलिटेक्निक से पुरानी विधानसभा, विश्राम भवन पहुंच मार्ग, एमएलबी कॉलेज परिसर, भोपाल टॉकीज से रेलवे क्रॉसिंग तक, वीआईपी रोड। डीके सक्सेना और जितेंद्र चौहान को हमीदिया मार्ग, सैफिया कॉलेज मार्ग, आरओबी पहुंच मार्ग, भोपाल टॉकीज से पीरगेट मार्ग, थाना बजरिया एवं ओवरब्रिज गोडाउन मार्ग, हाथीखाना मार्ग, पुरानी माचिस फैक्ट्री मार्ग सहित संभाग क्रमांक एक की 14 सड़कों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर