Shivraj Singh Chauhan: शिवराज ने बदली ट्विटर अकाउंट की DP, जनजातीय गौरव दिवस पर बिरसा मुंडा को याद किया

Janjatiya Gaurav Diwas: सरकार ने हाल ही में आदिवासी नेता और स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की याद में हर साल 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है।

PM Modi to inaugurate world-class redeveloped Rani Kamlapati Railway Station in Bhopal today
जनजातीय गौरव दिवस पर शिवराज ने बिरसा मुंडा को याद किया।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • पहले जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर सीएम चौहान ने बिरसा मुंडा को याद किया
  • पीएम नरेंद्र मोदी आज भोपाल में आदिवासी सम्मेलन को करेंगे संबोधित
  • भोपाल में पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

भोपाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्य प्रदेश के दौरे पर होंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान वह भोपाल में रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कर इसे विश्वस्तरीय स्टेशन बनाया गया है। अब  हबीबगंज रेलवे स्टेशन रानी कमलापति के नाम से जाना जाएगा। इस रेलवे स्टेशन के उद्धाटन के बारे में प्रधानमंत्री ने ट्वीट भी किया है। उन्होंने कहा है कि 15 नवंबर को वह रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को देश को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री ने इस रेलवे स्टेशन की कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की हैं। 

पहले जनजातीय दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्विटर हैंडल का डिसप्ले पिक्चर (डीपी) और उसका कवर पिक्चर बदला है।

Shivraj Singh Chauhan

रेलवे की अन्य पहलों का उद्घाटन करेंगे पीएम

रेलवे मंत्रालय का कहना है कि प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में रेलवे की अन्य परियोजनाओं का भी उद्धाटन करेंगे। सरकार ने हाल ही में आदिवासी नेता और स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की याद में हर साल 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की है। बती दें कि गोंड साम्राज्य की बहादुर और निडर रानी कमलापति के सम्मान में पुनर्विकसित मध्य प्रदेश के पहले विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का नाम दिया गया है। भोपाल में प्रधानमंत्री का कार्यकम कुछ इस प्रकार है- 

  1. पीएम मोदी आज 12.35 बजे भोपाल पहुंचेंगे।
  2. एक बजे वह जम्बूरी मौदान में जनजाति गौरव दिवस कार्यक्रम में शरीक होंगे।
  3. 3.10 बजे वह वह रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। 
  4. 3.10 से 3.45 के बीच प्रधानमंत्री रेलवे स्टेशन का उद्धाटन करेंगे।
  5. शाम 4.20 बजे वह राजा भोज एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।   

रेल मंत्रालय ने कहा है कि प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में रेलवे की कई पहल को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें आमान परिवर्तन और विद्युतीकृत उज्जैन-फतेहाबाद चंद्रावतीगंज बड़ी लाइन खंड, भोपाल-बरखेड़ा खंड में तीसरी रेललाइन, रेललाइन परिवर्तन और विद्युतीकृत मथेला-निमाड़ खीरी बड़ी लाइन खंड और विद्युतीकृत गुना-ग्वालियर खंड शामिल हैं। पीएम मोदी उज्जैन-इंदौर और इंदौर-उज्जैन के बीच दो नई मेमू ट्रेनों को भी झंडी दिखाकर भी रवाना करेंगे।

‘राशन आपके ग्राम’योजना का शुभारंभ

जंबूरी मैदान में प्रधानमंत्री ‘राशन आपके ग्राम’योजना का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिन पैथी) मिशन के शुभारंभ के मौके पर लाभार्थियों को आनुवंशिक परामर्श कार्ड भी सौपेंगे। इसके अलावा अव आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, त्रिपुरा और दादरा और नगर हवेली तथा दमन दीव सहित विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 50 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की आधारशिला रखेगें।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर