MP Viral Video: ये है 'आग' उगलने वाला हैंडपंप, ग्रामीणोंं में भय जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच

MP Viral Video: छतरपुर इलाके में सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। हैंडपंप से आग निकलने का ये वीडियो बक्सवाहा थाना इलाके के कछार गांव का है। आग उगलते हुए इस हैंडपंप को देखने के लिए आस-पास गांवों के लोग आ रहे हैं।

Mp viral video
हैंडपम्प की बोरिंग से फूटा आग का फव्वारा  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • गांव में पानी के साथ आग भी उगल रहा है हैंडपंप
  • हैंडपंप से आग निकलने का ये वीडियो कछार गांव का है
  • विशेषज्ञों का कहना है जब तक मीथेन गैस रहेगी, आग पानी के साथ बाहर निकलती रहेगी

MP Viral Video: मध्यप्रदेश के छतरपुर इलाके में सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, इलाके के एक गांव में हैंडपंप पानी के साथ आग भी उगल रहा है। आपको बता दें कि, हैंडपंप से आग निकलने का ये वीडियो बक्सवाहा थाना इलाके के कछार गांव का है। हैंडपंप के बोरिंग के गड्ढे से पानी की के साथ आग उगलते हुए इस हैंडपंप को देखने के लिए आस-पास गांवों के लोग आ रहे हैं।

गांव के लोगों में आग उगलने की घटना को लेकर भय है। इस मामले को लेकर गांव के लोगों का कहना है कि गांव में दो हैंडपंप हैं। जिससे पूरे गांव की पानी की जरूरत पूरी होती है। मगर अब एक में से आग निकल रही है। सूचना पर मौके पर आए संबंधित विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों को हैंडपंप के निकट नहीं जाने की चेतावनी दी है। लोगों के मुताबिक हैंडपंप गत दो दिनों से लगातार आग उगल रहा है। गांव के लोगों को अब इस बात का डर भी सता रहा है कि, अचानक हुई इस घटना का संकेत कहीं जमीन के नीचे कोई बदलाव तो नहीं हो रहा।

विशेषज्ञ बता रहे मीथेन से लगी आग 

गांव के लोगों के मुताबिक इस तरह आग उगलने की घटना पहले भी हुई है। तब संबंधित मकहमे के लोगों ने उपर से हैंडपंप को हटा दिया व इसे खुला छोड़ दिया। इसके बाद से गांव के लोग इसके पास जाने से कतराते हैं। ग्रामीण इसे बेकार जगह कहने लगे हैं। इस मामले को लेकर रसयान और भौतिक विज्ञान से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि, ये कोई चमत्कार नहीं है। भूगर्भ में कचरा सड़ने के कारण रासायनिक क्रिया के तहत मीथेन गैस का निर्माण होता है। पुराना कचरा दबा होने के कारण मीथेन गैस का निर्माण हो रहा है। जब तक गैस रहेगी आग पानी के साथ बाहर निकलती रहेगी। गैस खत्म होने के बाद आग स्वत: बुझ जाएगी। वहीं ग्रामीण इस जगह को मनहूस बता रहे हैं। 


 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर