Bhopal News: मध्य प्रदेश का पर्यटन विभाग भोपाल समेत इन शहरों में शुरू करेगा टैक्सी संचालन, जानिए प्लान

Capital Bhopal: भोपाल समेत चार शहरों में पर्यटन की दशा सुधारने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। पर्यटन विभाग निजी कंपनियों की तर्ज पर भोपाल में टैक्सी का संचालन करने की तैयारी कर रहा है। साथ ही भोपाल में 500 एकड़ के क्षेत्र में चिड़ियाघर बनाने की तैयारी चल रही है।

Tourism Department Madhya Pradesh
भोपाल समेत इन प्रमुख शहरों में टैक्सी चलवाएगा मध्य प्रदेश का पर्यटन विभाग (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में किया जा रहा प्रयास
  • निजी कंपनियों की तर्ज पर चलेंगी टैक्सियां
  • जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर और भोपाल में शुरू की जाएगी टैक्सी सेवा

Tourism Department MP: कोरोना काल से घाटे में चल रहा मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में लगातार प्रयासरत है। वहीं दूसरी तरफ आय का स्रोत बढ़ाने के लिए निजी कंपनियों की तर्ज पर टैक्सियां शुरू करने जा रहा है। पर्यटन विभाग अब निजी कंपनियों की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी टैक्सी चलाएगा। जिससे पर्यटकों को राहत भी मिलेगी और विभाग के राजस्व को भी फायदा मिलेगा।

बता दें कि, टैक्सी चलवाने की सारी तैयारी कर ली गई हैं। इसकी शुरुआत नवंबर से की जाएगी। इन टैक्सियों का उपयोग आम नागरिक के साथ ही पर्यटक भी कर सकेंगे।
मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष विनोद गोंटिया के मुताबिक, मध्यप्रदेश में भी जल्दी ही ओला, उबर की तरह एक टैक्सी सेवा की शुरूआत की जाएगी।

एप के माध्यम से होगी बुकिंग

मिली जानकारी के अनुसार, शुरुआती दौर में यह टैक्सी सेवा चारों महानगर जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर और भोपाल में शुरू करने की तैयारी है। जिसके बाद इसका विस्तार राज्य के अन्य शहरों में किया जाएगा। इस सर्विस के लिए किसी बड़ी कंपनी से टाईअप करने की योजना है। उसके बाद ई- सर्विस शुरू हो जाएगी। बता दें कि ओला, उबर जिस तरह इंटरसिटी, डेडीकेटेड और बाहर जाने के लिए अपनी सर्विस प्रोवाइड कर रही है। ठीक उसी तरह मध्य प्रदेश सरकार का पर्यटन निगम भी प्रदेश में टैक्सी सेवा शुरूकर लोगों को सर्विस देने जा रहा है। एमपी टूरिज्म कॉरपोरेशन इसके लिए एक एप भी बना रहा है। जिसके जरिए कैब की ऑनलाइन बुकिंग हो सकेगी।

भोपाल में बनेगा चिड़ियाघर

मिली जानकारी के अनुसार, शहर के पर्यटन क्षेत्रों के लिए तैयार योजनाओं की जानकारी देते हुए मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष विनोद गोंटिया ने बताया है कि, जल्द ही भोपाल के भेड़ाघाट से लगे सरस्वती घाट के पास लगभग 500 एकड़ जमीन पर चिड़ियाघर बनाने की योजना तैयार हो गई है। इसकी स्वीकृति के लिए राज्य और केंद्र से लगभग 10 तरह की एनओसी लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर