Bhopal AIIMS Critical Care Unit: भोपाल एम्स में बनेगी क्रिटिकल केयर यूनिट, इतनी होगी बेडों की संख्या

Bhopal AIIMS Critical Care Unit: भोपाल एम्स में सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। अब यहां क्रिटिकल केयर यूनिट की स्थापना की जाएगी। इसके निर्माण को लेकर खाका तैयार कर लिया गया है। इस यूनिट में गंभीर हालत में आने वाले मरीजों का इलाज किया जाएगा।

Another critical care unit to be built in Bhopal AIIMS
भोपाल एम्स में बनेगी एक और क्रिटिकल केयर यूनिट  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भोपाल एम्स में बनेगी 150 बेड की क्रिटिकल केयर यूनिट
  • केंद्र सरकार से बजट जारी, जगह चिह्नित करने की भी प्रक्रिया पूरी
  • अभी अस्पताल में 138 बेड की है क्रिटिकल केयर यूनिट

Bhopal AIIMS Critical Care Unit: भोपाल स्थित ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) में एक नई क्रिटिकल केयर यूनिट बनाई जाएगी। इस यूनिट में 150 बेड होंगे। इसकी स्थापना के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 120 करोड़ रुपए जारी हो गए है। साथ ही जगह चिह्नित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। दरअसल, क्रिटिकल केयर यूनिट में गंभीर हालत में आने वालों मरीजों का इलाज किया जाता है। 

फिलहाल एम्स में 138 बेड की क्रिटिकल केयर यूनिट है। इतने बेड कम पड़ते हैं। ऐसे में काफी समय से क्रिटिकल केयर यूनिट को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा था। अब केंद्र सरकार से बजट जारी होने के बाद इसके निर्माण की कार्यवाही तेज हो गई है। बहुत ही जल्द टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। 

अभी मरीजों को नहीं मिल पाते बेड

फिलहाल एम्स में स्थिति ऐसी है कि, गंभीर हालत में आने वाले मरीजों को कई बार बेड नहीं मिल पाता। इससे मरीजों एवं उनके परिजनों को भी खासी परेशानी होती है। इसको देखते हुए अस्पताल प्रबंधन लगातार सरकार से क्रिटिकल केयर यूनिट में बेडों की संख्या बढ़ाए जाने की मांग कर रहा था। लंबे समय के बाद यह मांग पूरी होती दिख रही है। 

अलग से होगी स्टाफ की बहाली

इस नई क्रिटिकल केयर यूनिट का पूरा हिस्सा पुराने से बिल्कुल अलग रहेगा। इसके लिए एम्स परिसर स्थित आयुष की मौजूदा बिल्डिंग के सामने चार-पांच मंजिला नई बिल्डिंग बनाई जाएगी। इस यूनिट में सभी 150 आईसीयू बेड रहेंगे। यहां के लिए अलग से डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की बहाली की जाएगी। यूनिट के शुरू हो जाने के बाद एम्स में क्रिटिकल केयर में 288 बेड हो जाएंगे। इस बारे में एम्स की अधीक्षक डॉ. मनीषा श्रीवास्तव ने बताया कि, यूनिट की स्थापना से गंभीर मरीजों के लिए बेड बढ़ जाएंगे। केंद्र सरकार की तरफ से बजट आवंटित कर दिया गया है। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर