एनएचएआई देगा ये नई सौगात, 1354 करोड़ की लागत से राजधानी से झांसी तक बनेगा 206 किमी लंबा 4 लेन हाइवे

Bhopal News: एनएचएआई 1354 करोड़ की लागत से विदिशा से तालबेहट तक 4 फेज में फोर लेन हाइवे बनाएगा। इसके बाद भोपाल के लोगों को झांसी के लिए बीना व मालथौन होते हुए सफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Bhopal News
भोपाल से झांसी की दूरी होगी 45 मिनट कम, बनेगा 4 लेन हाइवे  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • एनएचएआई 1354 करोड़ की लागत से विदिशा से तालबेहट तक 4 फेज में फोर लेन हाइवे बनाएगा
  • लोग भोपाल से झांसी का सफर विदिशा, मालथौन से बीना गए बिना कर सकेंगे
  • प्रदेश में करीब नौ हजार करोड़ रूपए की लागत से 666 किमी सड़क मार्ग बनाए जाना प्रस्तावित

Bhopal News: राजधानी भोपाल के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब भारतीय हाइवे विकास प्राधिकरण नया फोरलेन हाइवे बनाने जा रहा है। इसका फायदा भोपाल सहित अन्य शहरों को मिलेगा। वहीं कई शहरों की दूरी कम होगी तो सफर में लगने वाला समय भी कम होगा। एनएचएआई 1354 करोड़ की लागत से विदिशा से तालबेहट तक 4 फेज में फोर लेन हाइवे बनाएगा। इसके बाद भोपाल के लोगों को झांसी के बीना व मालथौन होते हुए सफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वहीं झांसी की दूरी भी 45 किमी घट जाएगी। इस योजना पर एनएचएआई ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। बताया जा रहा है कि इस साल दिसंबर में इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। अब तक लोग भोपाल से झांसी का सफर विदिशा, मालथौन बीना से होकर करते थे। इसके बाद एनएच होकर झांसी व उरई से आगे का सफर तय करते हैं। आपको बता दें कि विदिशा से इस सड़क की लंबाई 206 किलोमीटर है। वहीं बीना स्टेट हाइवे की स्थिति भी दयनीय है। फोरलेन बनने के बाद ललितपुर से भी बाइपास बन जाएगा। 

666 किमी सड़कें बनाने की योजना

एनएचएआई के मुताबिक इस वित्तीय वर्ष में प्रदेश में करीब नौ हजार करोड़ रूपए की लागत से 666 किमी सड़क मार्ग बनाया जाना प्रस्तावित हैं। जिसमें भोपाल से विदिशा राष्ट्रीय राजमार्ग। इंदौर हरदा के कन्नौद के लिए 63 किमी तक एनएच 2023 तक बनेंगे। इसी प्रकार जबलपुर शहर रिंग रोड व ग्वालियर बाइपास भी एनएचएआई बनाएगा। जिससे दूसरे शहरों के लोगों को सफर के दौरान इन शहरों के भीतर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे बाहर से ही निकल सकेंगे। एनएचएआई के सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के सागर जिला मुख्यालय से यूपी के कबरई तक भी एनएच बनाया जाएगा, जिससे कानपुर का सफर सहज हो जाएगा। वहीं इंदौर से हैदराबाद तक भी नया सड़क मार्ग बनेगा। इन नए प्रस्तावित मार्गों के निर्माण के बाद सूबे के कई शहरों के बीच की दूरियां घट जाएगी। 


 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर