Bhopal News: अब बाबा महाकाल मंदिर होगा हाईटेक, इन फीचर्स के साथ बढ़ेगी मंदिर की सुरक्षा, जानिए क्या है खास

Bhopal News: बाबा महाकाल मंदिर की सुरक्षा हाईटेक होने जा रही है। मंदिर परिसर में सुरक्षा को हाईटेक करने की योजना में जल्द ही नए सीसीटीवी कैमरे व बैग स्केनर सहित हेड काउंटिंग मशीन लगाई जाएंगी। त्रिवेणी वाहन पार्किंग की क्षमता बढाकर एक हजार की जाएगी।

Bhopal News
महाकाल मंदिर होगा हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम से लैस  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • मंदिर परिसर में नए सीसीटीवी कैमरे व बैग स्केनर सहित हेड काउंटिंग मशीन लगेंगी
  • त्रिवेणी वाहन पार्किंग की क्षमता बढ़ाकर एक हजार की जाएगी
  • अब तक 180 बुलेट कैमरा कॉरिडोर में लगाए जा चुके

Bhopal News: मध्यप्रदेश के उज्जैन में द्वादश ज्योर्तिलिंगों में से एक बाबा महाकाल मंदिर की सुरक्षा हाईटेक होने जा रही है। मंदिर सुरक्षा का विस्तार मृदा फेज वन योजना के तहत होगा। उज्जैन में हाईटेक सिक्योरिटी का काम धीमी गति से चलने को लेकर बैठक में डीएम आशीष सिंह अधिकारियों से नाराज दिखे। उन्होंने जिम्मेदारों को कड़ी फटकार लगाते हुए फेज -1 के तहत होने वाले कामों को आगामी 15 सितंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

डीएम सिंह के मुताबिक मंदिर परिसर में सुरक्षा को हाईटेक करने की योजना में जल्द ही नए सीसीटीवी कैमरे व बैग स्केनर सहित हेड काउंटिंग मशीन लगाई जाएंगी। वहीं बैठक में मंदिर केंपस में नए बने कॉरिडोर, फेसिलिटी सेन्टर-1, 2 व मंदिर के अंदरूनी हिस्से में सिक्योरिटी को नए सिरे से अपडेट करने को लेकर एडवांस सिक्योरिटी फीचर्स सम्पूर्ण योजना में शामिल करने के निर्देश दिए हैं।

180 बुलेट कैमरा कॉरिडोर में लगाए

बैठक में अधिकारियों को सीसीटीवी कैमरे लगाने के स्थानों को चिह्नित करने की बात कही गई। अधिकारियों ने डीएम को बताया कि, अब तक 180 बुलेट कैमरा कॉरिडोर में लगाए जा चुके हैं। बैठक के दौरान एसपी एसके शुक्ल ने शहर में बेगम बाग तिराहा, हरिफाटक पुलिया, गुदरी व त्रिवेणी संग्रहालय सहित चारधाम पार्किंग आदि स्थानों पर सिक्योरिटी रीजन से सीसीटीवी कैमरे लगाने का सुझाव दिया। 

15 सितंबर तक हों सभी काम पूरे

शहर व मंदिर के सौंदर्यीकरण को लेकर हुई बैठक में नागपंचमी, शिवरात्रि सहित अन्य पर्वों पर अस्थाई तौर पर बनाए जाने वाले स्थानों को सुरक्षा के मद्देनजर चिह्नित कर परमानेंट सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के डीएम ने निर्देश दिए। वही हेड काउंटिंग मशीनें लगाने पर भी चर्चा की गई। आपको बता दें कि बैठक में डीएम ने मृदा फेज-1 योजना के तहत पौधरोपण, लैंड स्केपिंग व फव्वारे लगाने सहित पार्किंग के निर्माण में तेजी लाने को कहा गया है। डीएम के मुताबिक आगामी दिनों में फेज-1 के तहत नव निर्मित कार्यों का लोकार्पण होना है, इसलिए अधिकारियों को इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए गए हैं, ताकि कार्य समय पर पूरे हो सकें। डीएम के मुताबिक श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए त्रिवेणी वाहन पार्किंग की क्षमता बढ़ाकर 1 हजार की जाएगी। जिसके लिए 275 मकानों को एक्वायर किया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वहीं रंग- रोगन व सीवरेज कार्यों में भी तेजी लाने के लिए कहा गया है। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर