भोपाल में आग बुझाने के लिए आएंगी 52 मीटर ऊंची हाइड्रोलिक मशीन, यह है योजना

Fire Safety in Bhopal: भोपाल नगर निगम का दमकल विभाग ऊंची इमारतों में आग बुझाने के लिए 52 मीटर ऊंची हाइड्रोलिक मशीन लेने जा रहा है। इसके अलावा 5 फायर फाइटर वाहन भी खरीदे जाएंगे। यह पूरी प्रक्रिया शुरू हो गई है, जल्‍द ही सारे नए संसाधन पहुंच जाएंगे।

firefighter
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आग बुझाने के लिए आएगी 52 मीटर ऊंची हाइड्रोलिक मशीन
  • ऊंची इमारतों की आग बुझाने में होंगी मददगार
  • 5 नए फायर फाइटर वाहन भी खरीदे जाएंगे

Fire Safety in Bhopal: इंदौर जैसी आग की घटना से निपटने के लिए भोपाल ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। भोपाल नगर निगम ऊंची इमारतों में लगी आग पर काबू पाने और उसे बुझाने के लिए 52 मीटर ऊंची हाइड्रोलिक मशीन लाने की तैयारी कर रहा है। इसके 5 फायर फाइटर वाहन भी खरीदे जाएंगे साथ ही अब दमकल विभाग का कंट्रोल रूम भी दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा। फायर ऑफिसर रामेश्वर नील ने कहा कि नए संसाधन खरीदने के लिए प्रपोजल तैयार है। जल्द ही हाइड्रोलिक और फायर फाइटर आएंगे। इसके बाद ऊंची बिल्डिंगों में लगी आग बुझाने में मदद मिलेगी।

बता दें कि भोपाल में प्रतिदिन लगभग 5 से 6 आगजनी छोटी-बड़ी घटनाएं होती हैं, लेकिन शहर के क्षेत्रफल और आबादी के हिसाब से अभी नगर निगम के दमकल विभाग के पास आग बुझाने का पर्याप्त इंतजाम नहीं है। विभाग के पास फाइटर गाड़ियां और हाइड्रोलिक मशीन की कमी है। हालांकि, हाइड्रोलिक और फायर फाइटर खरीदने के लिए निगम पहले से तैयारी कर रहा है। सभी संसाधन जल्दी आ जाए, इसमें तेजी लाई जाएगी।

93 लाख में खरीदेंगे फायर फाइटर्स

नगर निगम ने फायर फाइटर्स खरीदने के लिए प्रक्रिया को तेज कर दिया है। निगम में लाए जा रहे एक फायर फाइटर्स की कीमत 93 लाख रुपए है। इस हिसाब से निगम को 5 फायर फाइटर्स खरीदने के लिए करीब पांच करोड़ रुपए खर्च करने पड़ेंगे। वहीं 52 मीटर हाइड्रोलिक मशीन खरीदने के लिए निगम अधिकारी कई कंपनियों से बातचीत कर रहे हैं, जो बेहतर लगेगी उसे खरीदा जाएगा। इसके अलावा अब पुराने शहर के फतेहगढ़ में मौजूद फायर स्टेशन कंट्रोल रूम को खुली जगह में शिफ्ट किया जाएगा। इसके लिए निगम की तरफ से जगह की तलाश की जा रही है। जमीन फाइनल होते ही वहां नया कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।

दमकल विभाग के पास अभी ये संसाधन मौजूद

बता दें कि भोपाल नगर निगम के दमकल विभाग के पास 32 फायर फाइटर मौजूद हैं। इनमें से 4 से 5 गाड़ियां प्रतिदिन वीआईपी आयोजन में तैनात की जाती हैं। इसके अलावा न्यू मार्केट व आदमपुर छावनी में भी एक-एक गाड़ी अस्थायी फायर स्टेशन बनाकर तैनात की गई है। वहीं, 11 फायर स्टेशन है। मुख्य स्टेशन फतेहगढ़ कंट्रोल रूम है। 300 फायरकर्मी रोज आग बुझाने की मशक्कत करते हैं।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर