15 साल की बेटी को सौतेले पिता ने 50,000 में बेचा, 2 साल बाद ये चाहती है नाबालिग लड़की

2 साल पहले एक सौतेले पिता ने अपनी 15 साल की बेटी को एक 35 साल के शख्स को 50 हजार रुपए में बेच दिया था। अब लड़की ने चाइल्डलाइन में इसकी शिकायत की है और वो बाल विवाह को खत्म करना चाहती है।

girl
प्रतीकात्मक तस्वीर 

मुख्य बातें

  • 15 साल की लड़की की शादी 35 साल के शख्स के साथ कराई
  • सौतेले पिता ने इसके लिए 50,000 रुपए लिए
  • लड़की ने ससुराल छोड़ दिया और अब शादी खत्म करना चाहती है

नई दिल्ली: एक लड़की को उसके सौतेले पिता ने कथित तौर पर दो साल पहले 35 साल के एक ड्रग एडिक्ट को दुल्हन के रूप में बेच दिया था। उस समय वह 15 साल की थी। लड़की अब 17 साल की है और उसने भोपाल में चाइल्डलाइन के अधिकारियों से संपर्क किया है ताकि वह अपने बाल विवाह को रद्द कर सके, क्योंकि वह अपनी शिक्षा पूरी करना चाहती है।

नाबालिग लड़की अब अपनी मां और छोटे भाई के साथ रहती है। उसने अपने परिवार को सपोर्ट करने और अपनी शिक्षा के लिए कुछ पैसे बचाने के लिए एक शोरूम में नौकरी की है। उसने कहा कि उसका पति, जो ड्रग्स लेता है और उसके साथ गलत व्यवहार करता है, अब उसे और उसके परिवार को खत्म करने की धमकी दे रहा है क्योंकि उसने अपने पति के घर लौटने से इनकार कर दिया है।

'टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट में भोपाल की सिटी चाइल्डलाइन की निदेशक अर्चना सहाय के हवाले से बताया गया, 'उसकी कक्षा 10 की मार्कशीट के अनुसार वह अभी साढ़े 17 साल की हो चुकी है। वह शुक्रवार को हमारे पास आई, और हमें बताया कि वह दो साल पहले हुए अपने बाल विवाह से मुक्त होना चाहती है।' लड़की ने चाइल्डलाइन को बताया कि उसके पिता के निधन के बाद उसकी मां ने दोबारा शादी की। उसके सौतेले पिता ने 50 हजार रुपए में उसे 35 साल के व्यक्ति को शादी के लिए बेच दिया। वह विरोध करने में असफल रही, क्योंकि वह सिर्फ 15 साल की थी। शादी के तुरंत बाद उसने अपने वैवाहिक घर को छोड़ दिया, क्योंकि उसे कथित तौर पर घरेलू हिंसा का शिकार होना पड़ा। 

पीड़िता ने कहा कि घर वापस नहीं जाने पर उसका पति उसे और उसके परिवार को मौत की धमकी दे रहा है। उसने यह भी कहा है कि अगर वह वापस नहीं आती है तो उसका अपहरण कर लिया जाएगा। मामले की सूचना जिला बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) और बाल विवाह रोकथाम कार्यालय को दी गई है।
 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर