माउंट एवरेस्ट पर चढ़ सकती है ये इलेक्ट्रिक साइकिल, सिंगल चार्ज में चलती है 510 KM तक

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 29, 2022 | 13:02 IST

कोलोराडो आधारित इलेक्ट्रिक साइकिल निर्माता Optibike ने R22 पेश की है जो बेहद दमदार और लंबी रेंज वाली इलेक्ट्रिक साइकिल है. ये सिंगल चार्ज में 510 किमी तक चलती है और आपको लेकर एवरेस्ट पर भी चढ़ जाएगी.

Optibike R22 Electric Cycle
कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इसे 510 किमी तक चलाया जा सकता है (Image Credit: Elektrofahrrad24) 
मुख्य बातें
  • सिंगल चार्ज में 510 किमी तक चलती है
  • माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का दम रखती है
  • बहुत दमदार है R22 का बैटरी सेटअप

R22 Electric Cycle: इलेक्ट्रिक साइकिल अब इतनी कॉमन हो चुकी हैं जितनी पहले कभी नहीं थीं, इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाए जाने की रफ्तार बढ़ाने में भी ये अहम किरदार निभार रही हैं. लेकिन फिलहाल जहां ज्यादातर इलेक्ट्रिक साइकिल लिमिटेड रेंज के साथ आती हैं, वहीं कोलोराडो आधारित ऑप्टिबाइक ने R22 एवरेस्ट जिसकी रेंज इलेक्ट्रिक कारों से भी ज्यादा है और इसकी क्षमता का तो अलग ही लेवल है. ये एक माउंटेन बाइक है जिसके साथ 3,260 वाट लिथियम-आयन सेल्स दिए गए हैं. इसका बैटरी पैक दो हिस्सों में बंटा है जो साइकिल से अलग किए जा सकते हैं. 

सिंगल चार्ज में चलेगी 510 किमी तक 

R22 एवरेस्ट के साथ 3.26 किलोवाट-आवर बैटरी दी गई है जिसका भार 16 किग्रा है और ये सामान्य इलेक्ट्रिक साइकिल के अलावा इलेक्ट्रिक कारों और बाइक्स से भी ज्यादा दमदार है. इसकी टॉप स्पीड 58 किमी/घंटा है और इसे 190 एनएम टॉर्क मिलता है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में इसे 510 किमी तक चलाया जा सकता है, हालांकि ये रेंज 24 किमी/घंटा की रफ्तार पर मिलेगी और राइडर का वजन करीब 72 किग्रा तक होना चाहिए. किसी भी तरह के रास्ते पर इसे आसानी से चलाया जा सकता है और ये चढ़ाई चढ़ने में भी बिल्कुल नहीं झिझकती. 

ये भी पढ़ें : इस VIDEO को देखें.. गंभीरता से सोचें और खबर में जानें बारिश में कैसे सुरक्षित होगी यात्रा

फीचर्स के साथ-साथ कीमत भी जोरदार 

इस इलेक्ट्रिक माउंटेन साइकिल के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स और एलसीडी स्क्रीन के साथ बैकलाइट मिली है जो बैटरी गेज, स्पीड के अलावा ओडोमीटर की जानकारी देता है. भारतीय मुद्रा में इस इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत करीब 15 लाख रुपये है. कंपनी का कहना है कि इसका उत्पादन सीमित संख्या में किया गया है. कंपनी का दावा है कि R22 एवरेस्ट अपने नाम के हिसाब से दुनिया के सबसे बड़े पहाड़ माउंट एवरेस्ट पर चढ़ सकती है. यहा वाहन चलाने के लिए सड़क नहीं है फिर भी ये साइकिल चढ़ाई कर सकती है जो चौंकाने वाली बात है. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर