Tourists in Taj Mahal: 'ताजमहल' में पर्यटकों के बढ़ने से 'टूरिज्म सेक्टर' में खुशी

Taj Mahal Latest News: एक बार अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू होने के बाद आगरा में पर्यटन उद्योग 'पहले की तरह व्यापार' की वापसी की उम्मीद कर रहा है।

Agra News Happiness in tourism sector due to increase of tourists in Taj Mahal
आगरा का ताजमहल 

आगरा: 17वीं सदी के प्रेम स्मारक ताजमहल के दर्शनार्थियों की संख्या रविवार को धीरे-धीरे बढ़कर 30,000 से अधिक हो गई, आगरा के पर्यटन क्षेत्र में राहत और आशा के स्पष्ट संकेत दिखाई दे रहे थे।आगरा को पहले ही कोविड-मुक्त घोषित किया जा चुका है, क्योंकि पिछले दो हफ्तों में शून्य मामले सामने आए हैं और सभी सक्रिय मामलों को छुट्टी दे दी गई है। चिंता का एकमात्र तत्व अब डेंगू के मामलों में खतरनाक वृद्धि है, जिसने आगरा, मथुरा और फिरोजाबाद जिलों में भारी तबाही मचाई है।

डेंगू से सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हुए हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। आगरा प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में शीघ्र चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए कई उपाय किए हैं।इस बीच, 1 अक्टूबर को आगरा से लखनऊ के लिए उड़ानें शुरू होने पर पर्यटन को एक बड़ा बढ़ावा मिला।अधिकारियों ने कहा कि अब बेंगलुरु, नागपुर और अहमदाबाद के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं और भोपाल और मुंबई से उड़ानें जल्द ही शुरू होंगी।

'अभी विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या न के बराबर है'

वायुसेना क्षेत्र के बाहर एक नए टर्मिनल और एक स्वतंत्र सड़क पहुंच का निर्माण तेज गति से जारी है। राज्य के पूर्व अरिदमन सिंह और स्थानीय सांसद और केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से आगरा को कई अन्य शहरों से जोड़ने का आग्रह किया है। टूरिस्ट गाइड वेद गौतम ने बताया कि अभी विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या न के बराबर है।

टिकट वर्तमान में केवल ऑनलाइन उपलब्ध हैं

गौतम ने कहा, 'लेकिन अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के आने से पहले, यूपी पुलिस को ताजमहल के बाहर अपने कामकाज को सुव्यवस्थित करना होगा, खासकर टिकट काउंटरों पर। हर समय, मशीनों या स्कैनर के काम नहीं करने या पहचान की समस्याओं पर हाथापाई या गरमागरम बहस होती है। टिकट वर्तमान में केवल ऑनलाइन उपलब्ध हैं।' पर्यटन व्यवसाय में चिंता का मुख्य कारण शहर में ट्रैफिक जाम बना हुआ है। यमुना किनारा रोड पर और सिकंदरा में अकबर के मकबरे के पास पर्यटक वाहन घंटों फंसे रहते हैं।

स्थानीय होटल और 'पेठा' के साथ-साथ हस्तशिल्प उद्योग काफी आशावादी हैं

वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने प्रशासन के साथ बैठक कर यातायात की समस्या के समाधान के लिए कार्रवाई का आश्वासन दिया है। यमुना के तट पर गंगा जल की पाइप लाइन डालने और फतेहाबाद रोड पर मेट्रो सेवाओं के निर्माण कार्य के कारण लंबे समय से सड़क खोदी गई है, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है।हालांकि, आगरा के मेयर नवीन जैन ने यातायात की भीड़ को कम करने के लिए सड़कों पर सभी गड्ढों को भरने और कुछ हिस्सों को चौड़ा करने का वादा किया है। त्योहारों के मौसम के साथ, स्थानीय होटल और 'पेठा' के साथ-साथ हस्तशिल्प उद्योग काफी आशावादी हैं।

एक व्यवसायी और नेशनल चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने कहा, 'ये दो साल व्यापार के लिए विनाशकारी रहे हैं, अब हम एक बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं। अगले साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश में चुनाव के साथ, व्यापार में उतार-चढ़ाव के साथ-साथ बहुत सारा पैसा चलन में होना चाहिए।'
 

Agra News in Hindi (आगरा समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर