China ने Taiwan की सीमा में Missile दागकर दिया युद्ध का संकेत? ताइपे ने कहा- हम जंग के लिए तैयार

China and Taiwan Tension: चीन और ताइवान के बीच हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। खबर के मुताबिक चीन ने ताइवान के समुद्री तट के पास 5 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं जिसमें से एक मिसाइल जापान की सीमा में गिरी।

China fires missiles near Taiwan in drills after Pelosi visit
China ने दागी Taiwan की सीमा में Missile, दिया युद्ध का संकेत ?  
मुख्य बातें
  • आसमान में चीन के लड़ाकू हेलीकॉप्टर,  ताइवान बॉर्डर पर ड्रैगन का शक्ति प्रदर्शन
  • साउथ चाइना सी में चीनी युद्धपोत, युद्धपोत में बज रहे जंग जैसे अलार्म
  • चीन ने कई बैलिस्टिक मिसाइल दागीं- ताइवान

China ने Taiwan Border पर युद्ध अभ्यास करते हुए Taiwan Border के आस पास पानी में कई मिसाइलें दागी। China को देखकर America ने ताइवान (Taiwan) के सीमा में अपने युद्धपोत USS RONALD REAGON तैनात कर दिया है। ताइवान का आसमान चीन की मिसाइलों से गरज उठा है। ताइवान बॉर्डर के बेहद करीब चीन की सेना ने एक नहीं, ऐसी कई घातक मिसाइलें दागीं। सैन्य अभ्यास के दौरान PLA ने ताइवान के आसपास पानी में कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागकर ताइवान को डराने की कोशिश की। 

लड़ाकू विमानों से गूंजा आसमान

आपने चीन की मिसाइल शक्ति देखी अब आपको आसमान में ड्रैगन के गरजते हेलीकॉप्टर इस वीडियो में दिखाते हैं। आसमान में पहले तो चीन के तीन लड़ाकू हेलीकॉप्टर एयर पेट्रोलिंग करते दिखे। इसके बाद एक और हेलीकॉप्टर भी कैमरे में नजर आया। चीन ने ताइवान को आंखें दिखाने और हद में रहने का संदेश देने के लिए जैसे जमीन और आसमान एक कर दिया है। चीन की सेना का युद्धाभ्यास जबरद्सत चल रहा है। लड़ाकू विमान की एक्सरसाइज से भी ताकत दिखाने की कोशिश की जा रही है। 

ताइवान के चारों तरफ चीन का आज से सैन्य अभ्यास, राष्ट्रपति वेन बोलीं- सबसे बड़ी सैन्य धमकी

युद्ध का खतरा

 चीन का ये युद्धपोत इस समय साउथ चाइना सी में ताइवान के करीब मंडरा रहा है। युद्धपोत के अंदर नौसैनिकों के लिए  वॉर अलार्म बजाया जा रहा है।इस युद्धपोत से भी ड्रैगन की मिसाइलें फायर हो रही हैं।  चीन ने ताइवान के खिलाफ कितनी ताकत झोंक रखी है, उसकी बानगी का वीडियो सामने आया है जिसमें चीन की वॉर एक्सराइज की सबसे डेंजरस तस्वीर मौजूद है। जिसमें बैक टू बैक एक दो नहीं, कई मिसाइलें जमीन से हवा में फायर की जा रही हैं। चीन के इस युद्धाभ्यास से बॉर्डर के करीब रहने वाले ताइवान के लोग डरे सहमे हैं। ताइवान के तैराक इन मिसाइल गर्जना से दहशत में   वो अपने आसपास भी समंदर में डरावनी गतिविधि देख रहे हैं।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा, हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। लेकिन हम संघर्ष नहीं चाहते।उधर, अमेरिका ने भी चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि नैंसी के दौरे को संकट में न बदलें।अब सवाल ये है कि क्या चीन और ताइवान के बीच ये तनाव युद्ध में बदल सकता है।

चीन-ताइवान तनाव के बीच एलएसी पर भारतीय कमांडरों का जमावड़ा, ड्रैगन से निपटने के लिए क्या है भारत की तैयारी? 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर