31 अगस्त से पहले ही अमेरिका ने अफगानिस्तान को छोड़ा, करीब 20 साल तक रही मौजूदगी

दुनिया
ललित राय
Updated Aug 31, 2021 | 08:30 IST

करीब 20 साल के बाद अमेरिका ने अफगानिस्तान को पूरी तरह छोड़ दिया। 30 अगस्त को आखिरी अमेरिकी विमान ने उड़ान भरी।

Taliban News, Afghanistan, America, america left afghanistan
31 अगस्त से पहले ही अमेरिका ने अफगानिस्तान को छोड़ा, करीब 20 साल तक रही मौजूदगी 
मुख्य बातें
  • अमेरिका ने डेडलाइन से पहले अफगानिस्तान को छोड़ा
  • 31 अगस्त तक थी डेडलाइन, तालिबान ने समय सीमा बढ़ाने से किया था इनकार
  • अमेरिका ने कहा अफगानिस्तान में मिशन पूरा हुआ

अमेरिका को अफगानिस्तान छोड़ने का अंतिम तारीख 31 अगस्त थी। लेकिन अमेरिका ने एक दिन पहले यानी 30 अगस्त को करीब 20 साल के बाद अफगानिस्तान की धरती को पूरी तरह छोड़ दिया। बता दें कि तालिबान ने 31 अगस्त की तारीख को और आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया था। अमेरिका ने कहा कि जिस मकसद के साथ हम अफगानिस्तान आए वो पूरा हो चुका है।अफगानिस्तान छोड़ने वाले अंतिम अमेरिकी सैनिक- मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू, 30 अगस्त को सी-17 विमान में सवार हुए, काबुल में अमेरिकी मिशन के अंत को चिह्नित करते हुए, "अमेरिकी रक्षा विभाग ने ट्वीट कर जानकारी दी।

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पूरी
यूएस जनरल केनेथ एफ मैकेंजी ने कहा कि वो अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के पूरा होने और अमेरिकी नागरिकों और अफगानों को निकालने के लिए सैन्य मिशन की समाप्ति की घोषणा करता हूं... अंतिम सी-17 को हामिद करजई हवाई अड्डे से 30 अगस्त को दोपहर 3:29 बजे रवाना किया गया।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने क्या कहा
अमेरिकी विदेश मंत्री एंट ब्लिंकेन ने कहा कि अफगानिस्तान में काम जारी है। हमारे पास एक योजना है...हम शांति बनाए रखने के लिए अथक रूप से केंद्रित रहेंगे.. जिसमें हमारे समुदाय में हजारों लोगों का स्वागत करना शामिल है, जैसा कि हमने पहले किया है।अमेरिका ने अफगानिस्तान में राजनयिक उपस्थिति को निलंबित किया, कतर में अभियान चलाया। अमेरिका हर उस अमेरिकी की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर