WHO ने दुनिया को चेताया, स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है कोविड-19

WHO on COVID-19: डब्ल्यूएचओ ने दुनिया को कोरोना वायरस को लेकर चताया है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोविड-19 स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है।

coronavirus
सांकेतिक फोटो  |  तस्वीर साभार: PTI

जिनेवा: कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियार में बढ़ता जा रहा है। चार महीने पहले इस महामारी के सामने आने के बाद से दुनिया में 18 लाख 53 हजार 300 से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या एक लाख 14 हजार के पार पहुंच गई है। इनमें से सिर्फ तीन लाख 95 हजार लोग अब तक ठीक हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस (कोविड-19) को लेकर एक बार फिर आगाह किया है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोविड-19 स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है।

'कोविड-19 तेजी से फैलता है'

डब्ल्यूएचओ ने सोमवार को कहा कि कोरोनो वायरस साल 2009 की वैश्विक महामारी स्वाइन फ्लू की तुलना में 10 गुना अधिक घातक है। कोरोनो को पूरी तरह रोकने के लिए वैक्सीन की आवश्यकता होगी। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम वर्चुअल ब्रीफिंग में कहा कि संगठन लगातार नए वायरस के बारे में दुनिया भर में जुटा हुआ है। उन्होंने कहा, 'हम जानते हैं कि कोविड-19 तेजी से फैलता है। हम जानते हैं कि यह घातक है। यह 2009 फ्लू महामारी की तुलना में 10 गुना घातक है।'

टेड्रोस ने अफसोस जताया कि कुछ देशों में हर तीन से चार दिनों में कोरोना मामले डबल हो जा रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर देश केस का ज्लदी पता लगाएं, जल्दी टेस्टिंग करें, आइसोलेट करें और कोरोना मरीज के संपर्क में आने वालों को खोज लें तो वायरस पर लगाम लगा सकते हैं।  दुनिया की आधी से अधिक आबादी इस वक्त वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों के तहत घर में रह रही है। टेड्रोस ने चेतावनी दी कि जल्दबाजी में हमारी वैश्विक कनेक्टिविटी का मतलब बीमारी के फिर से शुरू होने जोखिम जारी रहेगा।

 22 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित

कोरोना से आम लोग तो प्रभावित हैं वहीं दुनियाभर में बड़ी तादाद में स्वास्थ्यकर्मी भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में 22 से अधिक स्वास्थ्यकर्मी कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं। प्राथमिक आंकड़ों के आधार पर पता चला है कि स्वास्थ्यकर्मी काम करने के दौरान अथवा समुदाय में संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से इससे संक्रमित हुए हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर