[PHOTOS] बदले- बदले से नजारे, लॉकडाउन के बारे में बहुत कुछ बयां करती हैं ये तस्वीरें

कोरोना महामारी का संकट आने के बाद पूरी दुनिया लॉकडाउन के दौर से गुजर रही है। अरबों लोग घरों में बंद हैं, इस बीच दुनिया भर से जो तस्वीरें आ रही है, वह मौजूदा दौर के बारे में बहुत कुछ बयां करती हैं।

Such pictures coming from around the world in lock down
लॉकडाउन में दुनिया भर से आ रही ऐसी तस्वीरें। All Pics-AP  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कोरोना लॉकडाउन के बीच दुनिया भर से सामने आ रही तस्वीरें
  • घरों में बंद हुए लोग, गांव- शहरों में पसरा सन्नाटा
  • देखें लॉकडाउन के बीच अलग अलग मौकों पर कैमरे में कैद की गई [PHOTOS]

नई दिल्ली: कहते हैं कि एक तस्वीर सैकड़ों शब्दों के बराबर होती है और कई बार कैमरे में कैद किए गए नजारे ऐसा बहुत कुछ कह जाते हैं जिन्हें लिखकर या कहकर बयां कर पाना मुश्किल होता है। पूरी दुनिया इस समय कोरोना महामारी के संकट से जूझ रही है और एक वायरस ने शक्तिशाली और विकसित देशों को घुटनों पर ला खड़ा किया है।

ऐसे समय में जब दुनिया भर में अरबों लोग घरों के अंदर बंद हैं, लाखों संक्रमित लोग जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं और एक लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं तब यह कहना गलत नहीं होगा कि मानवता अब तक उसके ऊपर आए सबसे बड़े संकटों में से एक से जूझ रही है

world
world 3

खैर, मौजूदा समय संकट से भरा जरूर है लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका सिर्फ चिंता भरा पहलू ही सामने आ रहा है। अलग अलग इंसान हालात को अपने समझ के अनुसार देख सकते हैं। कोई बीमारी से डर सकता है और घरों में बंद रहने को लेकर शिकायत कर सकता है जबकि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो प्रकृति की मुस्कुराहट को देखकर खुश हो रहे हैं। प्रदूषण में भारी कमी हो रही है, नदियां साफ होती जा रही हैं और जानवरों थोड़ा और आजादी के साथ अपने जीवन का आनंद ले पा रहे हैं।

world 2

एक नजर लॉकडाउन के बीच कैमरे में कैद हुए कुछ दुर्लभ नजारों पर, जिनके अलग- अलग लोगों के लिए समझ के अनुसार अलग अलग मायने हो सकते हैं।




world

गौरतलब है कि चीन के वुहान शहर से फैलना शुरु हुए कोरोना वायरस ने दुनिया के 200 से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। अमेरिका, ईरान, इटली और कई यूरोपीय देशों सहित भारत भी इससे जूझ रहा है। भारत में जल्दी लॉकडाउन लागू होने की वजह से दूसरे देशों की अपेक्षा हालात बहुत ज्यादा खराब नहीं हैं। देश में अब तक 8400 से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 308 लोगों की मौत हो चुकी है। 856 लोग वायरस को हराकर ठीक भी हुए हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर