Viral Video के बाद आखिर कहां लापता हुई टेनिस स्टार? चीन के मानवाधिकारों की फिर से खुली पोल

दुनिया
प्रभाकर चतुर्वेदी
Updated Nov 21, 2021 | 20:45 IST

Peng Shuai :चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के एक पूर्व शीर्ष पदाधिकारी के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने वाली टेनिस खिलाड़ी पेंग सुई गायब हैं। इसके बाद चीन की सत्ताधारी पार्टी पर फिर सवाल उठ रहे हैं।

UN calls for investigation into China's Peng Shuai disappearance
वायरल वीडियो के बाद आखिर कहां लापता हुई चीन की टेनिस स्टार  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • वीडियो वायरल होने के बाद लापता हुई टेनिस स्टार, चीन के मानवाधिकारों की खुली पोल
  • चीन में कम्युनिस्ट पार्टी के एक पूर्व शीर्ष पदाधिकारी के खिलाफ लगाए थे पेंग ने यौन उत्पीड़न के आरोप
  • चीन में लोगों के गायब होने के पीछे क्या है वजह? उठ रहे हैं कई सवाल

नई दिल्ली: 2 नवंबर को चीन की नंबर एक महिला टेनिस खिलाडी पेंग सुई का 'वीबो' पर एक लम्बा चौड़ा पोस्ट आता है, इस पोस्ट मे पेंग सुई (35) आरोप लगाती हैं कि चाइना कि कम्युनिस्ट पार्टी का एक वरिष्ठ नेता 3 सालों से लगातार उनके मना करने पर भी सेक्सुअल सम्बन्ध होने की बात कर रहा है। हालांकि यह पोस्ट फौरन मिटा दिया गया।वैश्विक स्तर पर इस मामले के पहुंच जाने से राजनितिक तौर  पर चीन के लिए सर दर्द बनता जा रहा है क्योकि चीन फरवरी में शीतकालीन ओलिंपिक खोलों का आयोजन करने जा रह है।

वैसे खेल जगत और अंतराष्ट्रीय दबाव के बीच चीन की कम्यूनिस्ट पार्टी इस मामले में पूरी तरह फसती हुई दिखाई दे रही है। अंतर्राष्ट्रीय खेल जगत के  तमाम खिलाड़ियों ने  एक सुर में पेंग के सुरक्षित  होने की मांग की है।

कौन हैं पेंग सुई 

35 वर्षीया पेंग सुई चीन की नंबर वन टेनिस खिलाडी है और  तीन बार की ओलम्पिक विजेता रही हैं। सुई को वर्ल्ड टेनिस एसोसिएशन ने  2014 में नंबर वन डबल्स केटेगरी का बेस्ट प्लेयर घोषित किया था, पेंग सुई 2011 में नंबर 14रैंकिंग की खिलाडी रही थीं।

क्या है मामला 

पेंग सुई ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट वीबो पर 2 नवंबर को  कम्युनिस्ट पार्टी के स्टैंडिंग कमिटी  के नेता और पूर्व सदस्य  झांग गाओली पर शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया था। बकौल पेंग, झांग गाओली के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाने के लिए तीन साल पहले उन्हें मजबूर किया गया था। हालाँकि ये पोस्ट कुछ ही समय बाद हटा लिया गया और तब से पेंग सुई रहस्यमयी ढंग से लापता है।शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने पेंग के लापता होने पर अपनी अनभिज्ञता जता दी है। हालाँकि पुरे मामले को बढ़ता देख छीने के सरकारी अख़बार  ग्लोबल टाइम्स के एडिटर ने ट्विटर पर  पेंग सुई के तस्वीरों को सत्यापित करते हुए लिखा कि उनके सोर्सेज से पता चला है कि पेंग की ये तस्वीरें उनके वर्तमान की हैं और वो बिल्कुल ठीक हैं।

 क्यों है रहस्य 

पेंग सुई के बिलकुल ठीक होने के अनेक दावे हो रहे है पर सवाल उठाने वालों की भी कमी नहीं है। चीन के स्टेट टेलीविजन  में काम करने वाले एक एम्प्लोयी शेन सुवेई ने शक जताते हुए पोस्ट किया। उधर दूसरी तरफ पार्टी के समाचार पत्र के एडिटर ने लिखा कि पेंग सुई जल्द ही पब्लिक में दिखेंगी।
वही एक यूथ टूर्नामेंट में एक वीडियो के माध्यम से आयोजकों ने दावा किया कि पेंग सुई बिल्कुल ठीक हैं। इस दावे पर भी इंटरनेट पर लोग सवाल उठा रहे है कि क्यों नहीं  सरकार पेंग और उनके परिवार को सामने आकर सत्यता बताने दे रही है।

पक्ष में अंतर्राष्ट्रीय आवाज  

पेंग स्वाई के गायब होने को लेकर अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी और संस्थाएं एकजुट हो गयी हैं और यूएन तक में आवाज उठ रही है और जांच की मांग की जा रही है। ट्वीटर पर नाओमी ओसाका सेरेना विलयम्स एंडी मरे और नोवाक जोकोविच ने भी पेंग के गायब होने पर हैरानी जताई है और चीन से मांग किया है की वो पेंग की सुरक्षा की स्थिति बताये। एनबीए प्लेयर ऐनस केंटर जो चीन के वीगर आदि मुद्दों पर जी के आलोचक रहे, कहा राष्ट्रपति शी वैसे भी क्रूर हैं पर पेंग का मामला बिलकुल अलग है। पेंग स्वाई के पक्ष में वर्ल्ड टेनिस एसोसिएशन के सीईओ स्टीव साइमन ने चीन में होने वाले विंटर ओलिंपिक के बहिष्कार की धमकी भी दे दी है। पेंग के पक्ष मे इंटरनेट पर #whereIspengsuai भी खूब ट्रेंड कर रहा है 

आज तड़के रविवार को यूके ने भी पेंग सुई के लापता होने पर चीन से जांच की मांग की और कहा कि चीन पेंग सुई के सुरक्षित होने के ठोस सुबूत दे।जाहिर है चीन के बंद राजनितिक व्यवस्था से कुछ भी बड़ा निकलना मुश्किल है पर चीन से एक्टिविस्ट्स खिलाड़ियों और बिजनेसमैन्स का यूहीं गायब हो आना मानवाधिकारों और व्यवस्था पर भी बड़ा सवाल उठाता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर