Taliban commander Hamdullah mokhlis: तालिबान का टॉप कमांडर हमदुल्लाह मोखलिस मारा गया, रिपोर्ट में दावा

मंगलवार को काबुल धमाके में तालिबान के शीर्ष कमांडर हमदुल्लाह मोखलिस के मारे जाने की खबर है।

Taliban, Afghanistan, ISIS K, kabul blast, hamdullaj mokhlis
तालिबान का टॉप कमांडर हमदुल्लाह मोखलिस मारा गया, रिपोर्ट में दावा 
मुख्य बातें
  • तालिबान के टॉप कमांडर हमदुल्लाह मोखलिस के मारे जाने की खबर
  • रिपोर्ट के मुताबिक आईएसआईएस खोरासान गुट ने ली जिम्मेदारी
  • मंगलवार को काबुल में हुआ था धमाका

समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को काबुल के एक सैन्य अस्पताल पर हुए हमले में काबुल में तालिबान के एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर हमदुल्ला मोखलिस 19 मृतकों में शामिल थे। अधिकारियों ने एएफपी को आगे बताया कि हमले का जवाब देने के बाद कमांडर मारा गया, जिसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है।

हक्कानी नेटवर्क से जुड़ा था हमदुल्लाह
कट्टरपंथी हक्कानी नेटवर्क का सदस्य और बद्री कोर के विशेष बलों में एक अधिकारी मोखलिस तालिबान द्वारा राजधानी पर कब्जा करने के बाद से मारे गए सबसे वरिष्ठ व्यक्ति हैं।अशरफ गनी के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद अगस्त में तालिबान द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद से मंगलवार का हमला अफगानिस्तान को हिला देने वाला था।

IS-K ने ली जिम्मेदारी
हमले की जिम्मेदारी लेते हुए, इस्लामिक स्टेट-खोरासन (IS-K) ने अपने टेलीग्राम चैनलों पर एक बयान में कहा कि इस्लामिक स्टेट समूह के पांच लड़ाकों ने एक साथ  हमले को अंजाम दिया। इस बीच तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने दावा किया कि तालिबान बलों ने 15 मिनट के भीतर हमले को नाकाम कर दिया। उन्होंने कहा कि आईएस के उग्रवादी अस्पताल में नागरिकों, डॉक्टरों और मरीजों को निशाना बनाना चाहते थे।

अस्पताल को बनाया गया था निशाना
प्रतिक्रिया में उन्होंने कहा कि  तालिबान "विशेष बलों" को एक हेलीकॉप्टर से अस्पताल की छत पर गिरा दिया गया था, जिसे समूह ने अफगानिस्तान की पूर्व अमेरिकी समर्थित सरकार से जब्त कर लिया था।यह हमला तब हुआ जब एक आत्मघाती हमलावर ने अस्पताल के प्रवेश द्वार के पास अपने विस्फोटक में विस्फोट कर दिया। जिसके बाद, बंदूकधारियों ने अपने हथियारों से फायरिंग करते हुए अस्पताल के मैदान में तोड़-फोड़ की। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर एएफपी को बताया कि उन्नीस शवों और लगभग 50 घायलों को काबुल के अस्पतालों में ले जाया गया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर