Taliban in Afghanistan: तालिबान का दावा, पंजशीर समेत पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा

तालिबान ने दावा किया है कि पंजशीर समेत पूरा अफगानिस्तान उसके कब्जे में है। हालांकि अमरुल्लाह सालेह ने इस दावे को गलत बताया है

Taliban News, Panjshir,Amrullah Saleh,Tajikistan
तालिबान का दावा, अब पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा 

मुख्य बातें

  • तालिबान ने दावा किया है कि एक्टिंग प्रेसीडेंट अमरुल्लाह सालेह अब अफगानिस्तान में नहीं हैं
  • तालिबान के मुताबिक पंजशीर के कुछ कमांडर समेत वो तजाकिस्तान भाग गए हैं।
  • तालिबान का दावा- अब पूरा अफगानिस्तान उसके कब्जे में

तालिबान दखल के बाद अफगानिस्तान के 'कार्यवाहक' राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ताजिकिस्तान भाग गए हैं। इस संबंध में तालिबान ने दावा किया है। लेकिन अमरुल्लाह सालेह का कहना है कि तालिबान झूठ बोल रहा है। लेकिन रॉयटर्स के मुताबिक तालिबान का दावा है कि अब पंजशीर समेत पूरे अफगानिस्तान पर उसका कब्जा हो चुका है। 

पूरे अफगानिस्तान पर कब्जे का दावा
रायटर्स ने  तालिबान के हवाले से कहा बताया है कि  "तालिबान बलों ने पंजशीर घाटी सहित अफगानिस्तान पर पूर्ण नियंत्रण कर लिया है, जहां विपक्षी ताकतों का कब्जा था।"



 अमरुल्लाह सालेह का खास ट्वीट

उन्होंने कहा कि तालिबों ने पंजशीर तक मानवीय पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है, यात्रियों की नस्लीय प्रोफ़ाइल करते हैं, पंजशीर के सैन्य उम्र के पुरुषों का उपयोग खदान निकासी उपकरण के रूप में करते हैं, उन्हें खदान के खेतों में चलते हैं, फोन, बिजली बंद कर देते हैं और दवा की भी अनुमति नहीं देते हैं। लोग केवल छोटी नकद राशि को ले जा सकते हैं 

सालेह ने तालिबान पर लगाए आरोप
आपातकालीन अस्पताल की शुरुआत के बाद से पिछले 23 वर्षों में हमने कभी भी तालिब की पहुंच को रोका नहीं गया है। तालिब युद्ध अपराध कर रहे हैं और आईएचएल के लिए बिल्कुल सम्मान नहीं रखते हैं। हम संयुक्त राष्ट्र और विश्व के नेताओं से इस स्पष्ट आपराधिक और आतंकवादी व्यवहार पर ध्यान देने का आह्वान करते हैं।सूत्रों के अनुसार, सालेह, प्रसिद्ध अफगान कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद के साथ-साथ प्रतिरोध के एक अन्य नेता, पंजशीर से तालिबान के नेताओं को चुनौती दे रहे थे।हालांकि आने वाले दिनों में यह चुनौती कम होने की संभावना है क्योंकि सालेह और पंजशीर के कई कमांडर संकटग्रस्त देश से भाग गए हैं।

तालिबान ने कहा कि उसने 34 सदस्यों को मार डाला है और उत्तरी पंजशीर प्रांत में अफगान प्रतिरोध बलों की 11 चौकियों पर कब्जा कर लिया है। इससे पहले  अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने एक बयान में तालिबान और पंजशीर में "प्रतिरोध मोर्चा" से लड़ाई को रोकने और बातचीत के माध्यम से अपने मुद्दों को हल करने के लिए कहा है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर