इस देश में महंगाई की मार ऐसी कि 5100 रुपये किलो मिल रही है चायपत्ती, 3300 रुपये किलो मिल रहा है केला

विश्व के कई देश इन दिनों महंगाई की मार से जूझ रहे हैं और उत्तर कोरिया भी इससे अछूता नहीं रहा है। यहां खाद्य पदार्थों की कीमतें आसमान पर हैं और एक किलो चाय की कीमत 5100 रुपये किलो तक हो गई है।

North Korea's Food Prices Are Going Through the Roof 1 Kg Banana for Rs 3000
इस देश में 3300 रुपये किलो मिल रहा है केला, चाय 5000 के पार 
मुख्य बातें
  • उत्तर कोरिया में खाद्य वस्तुओं के दाम आसमान पर
  • खाद्य वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोत्तरी से जनता की परेशानियां हुई दोगुनी
  • किम जोंग के शासन में कई परेशानियों से जूझ रहे हैं लोग

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया में इन दिनों महंगाई का आलम ये है कि लोगों के सामने खाने तक के लाले पड़ रहे हैं। मंहगाई से हालात इस कदर बिगड़ गए हैं की लोग बेहद मुश्किल हालात में गुजर-बसर कर रहे हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो यहां के लोगों के पास केवल 2 महीने का खाना बचा है। किम जोंग के राज में पहले से ही लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था और अब रही सही कसर खाद्य पदार्थों की आसमान छूती कीमतों ने पूरी कर दी है।

खाद्य संकट पैदा

खबर के मुताबिक किम जोंग ने लोगों को कम खाने का फरमान जारी कर कहा कि वह अगले तीन साल तक कम खाना खाएं ताकि देश में खाद्य संकट पैदा ना हो सके। खाद्य संकट के अलावा लोगों के सामने रोजगार के भी लाले पड़े हुए हैं और एक रिपोर् के मुताबिक, 1 किलो चाय की कीमत 5 हजार के पार पहुंच गई है जिस वजह से लोगों की परेशानियां बढ गई हैं।

कीमतें आसमान पर

रिपोर्ट के मुताबिक, एक किलो चायपत्ती जहां 5100 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है जबकि एख बोतल शैंपू की कीमत 14000 रुपये बोतल पहुंच गई है।  केले की बात करें तो एक किलो केला 3300 रुपये में मिल रहा है।  दरअसल कोविड महामारी के बाद उत्तर कोरिया ने पूरी सीमाओं को सील कर दिया दिया था जिसके बाद रोजमर्रा की जरूरतों का सामान मिलना लोगों के लिए मुश्किल हो गया था। ऊपर से मौसम की मार ऐसी पड़ी कि सारी फसलें बर्बाद हो गईं और देश को पिछले एक दशक में सर्वाधिक खाद्य संकट का सामना करना पड़ रहा है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर