तानाशाह किम जोंग की ऐसी हालत देखकर उत्तर कोरिया के लोगों का टूटा 'दिल', रो रही है जनता

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Jun 28, 2021 | 09:52 IST

Kim Jong Un Weight Loss: अपने अजीबो-गरीब व्यवहार और हरकतों की वजह से सुर्खियों में रहने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इन दिनों फिर से सुर्खियों में छाएं हुए हैं। इस बार वजह है उनका वजन।

North Koreans worry over Kim Jong Un's weight loss after watching recent video footage
किम जोंग उन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग हालत देखकर लोगों का टूटा दिल
  • उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग हालत देखकर लोगों का टूटा दिल
  • हाल के दिनों में किम जोंग अपने घटते वजन को लेकर चर्चा में हैं

नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन इन दिनों फिर से सुर्खियों में बना हुआ है। उत्‍तर कोरिया के सरकारी मीडिया का दावा है कि किम के हालिया वीडियो फुटेज देखने के बाद यहां के लोगों का दिल टूट गया है और बहुत दुखी हैं। दरअसल उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी चैनल पर प्रसारित साक्षात्कार और किम की शान में प्रसारित गीत के जारी होने के बाद लोगों से प्रतिक्रिया मांगी गई थी।

लोगों का टूटा दिल

दरअसल 37 साल के किम जोंग का एक वीडियो फुटेज इसी महीने नजर आया था जिसमें वह काफी दुबला नजर आ रहा है। जब उत्तर कोरिया के सरकारी टीवी चैनल केआरटी ने इस संबंध में लोगों से प्रतिक्रिया मांगी गई तो एक शख्स ने कहा, 'हम अपने आदरणीय कामरेड महासचिव (किम जोंग उन) की हालत देखकर दुखी हैं और लोगों का दिल टूट गया है। हर कोई कह रहा है कि किम की हालत देखने के बाद उनके आंखू से आंसू छलक पड़े हैं।'

पुरानी तस्वीरों से की गई तुलना

पिछले साल की शुरुआत में, 15 अप्रैल को राज्य के संस्थापक किम इल सुंग की जयंती समारोह में शामिल नहीं होने के बाद किम के स्वास्थ्य के बारे में अटकलें तेज हो गईं थी। विशेषज्ञों ने किम जोंग उन कि नवंबर-दिसंबर 2020 की तस्वीरों की जब अप्रैल और जून 2021 की तस्वीरों से तुलना की तो पता चला कि तानाशाह पहले से पतला हो गया है। इसके बाद यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि किम जोंग का बीमारी की वजह से वजन घट रहा है।

बहन हो सकती है उत्तराधिकारी

 अपने कड़क स्वभाव और सनकी मिजाज के लिए मशहूर किम जोंग के स्वास्थ्य पर दुनियभार के खुफिया एजेसिंयों की नजर बनी रहती है।खबरों की मानें तो किम का वजन 140 किलोग्राम के करीब है जो हालियां दिनों में काफी कम हुआ है। किम ने अपनी बहन को उत्तराधिकारी के रूप में तैयार किया हुआ और कहा जा रहा है कि अगर किम बीमार रहता है तो उसकी बहन अगली शासक हो सकती है। हालांकि किम के तीन बच्चे हैं लेकिन वह अभी काफी छोटे हैं और शासन चलाने लायक उम्र नहीं है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर