कोरोना वायरस: मौत के बाद सामूहिक कब्रों में दफन किए जा रहे शव, नहीं कोई पूछने वाला

Coronavirus victims mass graves: न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के चलते मरने वाले गरीब लोगों को हार्ट द्वीप पर सामूहिक कब्रों में दफनाया जा रहा है।

grave
सामूहिक कब्र  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर बरपा कर रखा है। कोरोना की सबसे ज्यादा मार इस वक्त महाशक्ति कहा जाने वाला अमेरिका झेल रहा है। न्यूयॉर्क से डराने वाली तस्वीरें सामने आई हैं जो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। यहां कोरोना से रोजाना 500 से अधिक मौतों की वजह से हालात बेकाबू हो चले हैं। गरीब और अकेले गुजर-बसर करने वाले कोरोना मरीजों की मौत होने के बाद उन्हें हार्ट द्वीप पर सामूहिक कब्रों में दफनाया जा रहा है। पहले लगभग 25 शवों का कोई अंतिम संस्कार नहीं करने वाला नहीं होता था लेकिन अब यह आंकड़ा बढ़कर सप्ताह में 120 के करीब पहुंच गया है।

'बड़ी-बड़ी कब्रें खोदी जा रही'

मेयर की प्रवक्ता फ्रेडी गोल्डस्टीन ने कहा, 'दशकों से हार्ट द्वीप का उपयोग उन मृत लोगों के अंतिम संस्कार के लिए किया जाता है जिनको लेकर कोई परिचित या परिवार दावा नहीं करता। हम इस संकट में भी भी द्वीप का इसी तरह उपयोग करना जारी रखेंगे।' गोल्डस्टीन ने कहा, 'द्वीप पर ऐसे लोगों का अंतिम संस्कार होता है जिन्हें दो सप्ताह तक कोई लेने नहीं आता। जो कहे कि मैं मृत व्यक्ति को जानता हूं, मैं उस व्यक्ति से प्यार करता हूं, मैं उसके दफन प्रक्रिया पूर करूंगा।' बता दें कि लावारिस लाशों को दफनाने के लिए बड़ी-बड़ी कब्रें खोदी जा रही हैं। सीढ़ियां लगाकर सामूहिक कब्रों में ताबूत उतारे जा रहे हैं। 

अमेरिका कोरोना से 18 हजार से ज्यादा मौत

अमेरिका में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कोरोना ने सुपरपावर कहे जाने वाले अमेरिका को बेबस कर दिया है। अमेरिका में इस वायरस के कारण अब तक 18 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि देश में पांच लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अमेरिका दुनिया का पहला देश बन गया है जहां एक दिन में कोविड-19 से 2000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक यहां बीते 24 घंटों के दौरान 2108 लोगों की जान गई। अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण का केंद्र बने न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी में अब तक सबसे ज्यादा जान गई हैं। 


Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर