पहली बार: भारतवंशी बन सकता है ब्रिटेन का प्रधानमंत्री, ऋृषि सुनक रचेंगे इतिहास ! नारायण मूर्ति के हैं दामाद

Rishi Sunak: भारतवंशी ऋृषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन सकते हैं। ब्रिटेन के मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर लॉकडाउन के दौरान पार्टी करने का खुलासा होने के बाद इस्तीफे का दबाव बढ़ गया है।

Rishi Sunak
भारतवंशी ऋृषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री हैं और इंफोसिस के सह संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं।
  • लॉकडाउन के दौरान अपने सरकारी आवास पर पार्टी करने पर बोरिस जॉनसन ने माफी मांगी हैं।
  • सट्टा कंपनी बेटफेयर ने दावा किया है कि बोरिस जॉनसन जल्द ही इस्तीफा देंगे और वित्त मंत्री ऋषि सुनक उनकी जगह ले सकते हैं।

नई दिल्ली: लॉकडॉउन के दौरान अपने सरकारी आवास पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का  शराब पार्टी करना भारी पड़ सकता है। ब्रिटेन में उनके खिलाफ इस तरह नाराजगी बढ़ गई हैं कि ऐसी अटकलें हैं कि जॉनसन जल्द ही इस्तीफा देंगे। अगर ऐसा होता है तो भारत वंशी ऋृषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन सकते हैं। सुनक भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री हैं।

बोरिस जॉनसन ने मांगी माफी

बात साल 2020 की है, जब कोरोना की वजह से ब्रिटेन में लॉकडाउन लगा हुआ था। उस वक्त मई के महीने में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने सरकारी आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में पार्टी की थी और उस दौरान लॉकडाउन नियमों की अनदेखी की गई थी। इस बात का खुलासा होने के बाद से जॉनसन की न केवल विपक्षी नेताओं बल्कि उनके दल के नेताओं की तरफ से भी आलोचना की जा रही है। और ब्रिटेन की जनता में भी नाराजगी है। इसी वजह से बीते बुधवार को, जॉनसन ने हाउस ऑफ कॉमंस में माफी भी मांगी है। हालांकि इसके बावजूद जॉनसन के ऊपर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ता जा रहा है। 

जॉनसन ने क्या कहा

हाउस ऑफ कॉमंस में जॉनसन ने कहा कि मैं माफी मांगना चाहता हूं। मुझे पता है कि पिछले 18 महीनों में लाखों लोगों ने असाधारण बलिदान दिया है। मुझे पता है कि वे मेरे और सरकार के ऊपर क्या सोच रहे होंगे। खास तौर जब उन्हें पता  है कि नंबर 10 में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।"

ये भी पढ़ें: इमरान खान ने गर्भ निरोधक पर लगाया टैक्स, भड़के बिलावल भुट्टो, कहा- खिलाड़ी से ये उम्‍मीद न थी

सुनक के प्रधानमंत्री बनने की सबसे ज्यादा संभावना

इस बीच ब्रिटेन की सट्टा कंपनी 'बेटफेयर' ने दावा किया है कि संकट से घिरे बोरिस जॉनसन जल्द ही इस्तीफा दे देंगे और भारतीय मूल के वित्त मंत्री ऋषि सुनक उनकी जगह ले सकते हैं। 'बेटफेयर' के सैम रॉसबॉटम ने बताया कि जॉनसन के हटने की सूरत में प्रधानमंत्री पद के लिये ऋषि सुनक की प्रधानमंत्री बनने की सबसे अधिक संभावना है।

रॉसबॉटम ने कहा कि इस रेस में  विदेश मंत्री लिज ट्रूस (विदेश मंत्री), कैबिनेट मंत्री माइकल गोव ,पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल, स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद और कैबिनेट मंत्री ओलीवर डॉउडेन भी शामिल हैं। ब्रिटेन में आए इस संकट को पार्टीगेट कहा जा रहा है और बोरिस जॉनसन के लिए पिछले ढाई साल का सबसे चुनौतीपूर्ण समय है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका नहीं चाहता रूस की एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदे भारत

कौन हैं सुनक

ऋृषि सुनक का हैंपशायर में जन्म हुआ था।  39 वर्षीय सुनक साल 2015 से रिचमंड के सांसद हैं। उन्होंने ब्रिटेन के विंचेस्टर कॉलेज में स्कूली पढ़ाई की। और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से भी शिक्षा हासिल की है। अभी वह ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं और इसके पहले वह आवास मंत्री थे।राजनीति में आने से पहले इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स और हेज फंड में सुनक काम कर चुके हैं। उनके माता-पिता पंजाब से ब्रिटेन गए थे। ऋषि सुनक की इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति नारायण मूर्ति से शादी हुई है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर