गिलगिट-बाल्टिस्तान को तत्काल खाली करे पाक, नए आदेश के बाद भारत का कड़ा एतराज

India slams Pakistan on Gilgit and Baltistan: विदेश मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तान को यह स्पष्ट कर दिया गया कि गिलगिट-बाल्टिस्तान सहित केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख का पूरा इलाका भारत का है।

India lodges strong protest with pakistan over its order on Gilgit and Baltistan
विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से जताया कड़ा विरोध।  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • गिलगिट-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने की पाक सुप्रीम कोर्ट ने अनुमति दी है
  • इस आदेश पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाक राजनयिक को तलब कर विरोध जताया
  • भारत ने कहा कि गिलगिट-बाल्टिस्तान का पूरा इलाका उसका है, पाक तत्काल खाली करे

नई दिल्ली : गिलगिट-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान के नए आदेश पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। दरअसल, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गिलगिट-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराए जाने की अनुमति दी है जिस पर विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख सहित गिलगिट-बाल्टिस्तान का पूरा इलाका भारत का अभिन्न हिस्सा है और इस पूरे इलाके के जिन भागों पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा है उसे पाक को तत्काल खाली कर देना चाहिए। 

गिलगिट-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने की अनुमति
बता दें कि गिलगिट-बाल्टिस्तान में आम चुनाव कराने के लिए पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के 2018 के आदेश में बदलाव किया है। इस पर कड़ा एतराज जताते हुए विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा, 'भारत ने पाकिस्तान के राजनयिक को डिमार्शे जारी किया और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर जारी तथाकथित सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई।' 

भारतीय क्षेत्र से पाक को कोई लेना-देना नहीं
विदेश मंत्रालय का कहना है कि उसकी् तरफ से पाकिस्तान को यह स्पष्ट कर दिया गया कि गिलगिट-बाल्टिस्तान सहित केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख का पूरा इलाका भारत का अभिन्न हिस्सा है। मंत्रालय ने कहा कि भारत के जिस हिस्से पर पाकिस्तान ने जो जबरन एवं अवैध रूप से कब्जा कर रखा है उस क्षेत्र से उसका कोई लेना-देना नहीं है।

'भारतीय इलाकों को तत्काल खाली करे पाक'
मंत्रालय ने आगे कहा, 'जम्मू-कश्मीर के भारतीय इलाके में बदलाव लाने की पाकिस्तान के किसी भी प्रयास को भारत खारिज करता है। भारतीय इलाकों पर उसका जो अवैध कब्जा है उसे पाकिस्तान को तत्काल खाली करना चाहिए।' बता दें कि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के एक बड़े भू-भाग पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा है। इस इलाके को वह आजाद कश्मीर कहता है लेकिन यहां के लोगों के साथ उसकी सेना लोगों की आवाज दबाती आई है। कोविड-19 के संकट के समय गिलगिट-बाल्टिस्तान और पीओके के लोगों ने भारत से मदद पहुंचाने की अपील की है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर