USA: हिंसा के बीच राजधानी वॉशिंगटन डीसी सहित 40 शहरों में लगा कर्फ्यू, बंकर में लेनी पड़ी ट्रंप को शरण

George Floyd Death Protest: पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में उपजे विरोध प्रदर्शन के हिंसक होने के बाद राजधानी वॉशिंगटन डीसी सहित 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

USA Protest
USA Protest  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत के विरोध में हो रहा प्रदर्शन हिंसक हो गया है
  • इस प्रदर्शन की आग अमेरिका के हर राज्य में फैल गई है
  • प्रशासन को राजधानी वॉशिंगटन डीसी सहित तकरीबन 40 शहरों में कर्फ्यू लगाना पड़ा है

वॉशिंगटन डीसी: अमेरिका के तकरीबन हर हिस्से में अशांति और हिंसा जारी है। रविवार रात अमेरिका के दर्जनों शहरों में आगजनी और तोड़फोड़ का नजारा देखने को मिला जहां पुलिस द्वारा अफ्रीकी-अमेरिकियों के साथ वर्षों से हो रहे कथित बुरे बर्ताव के कारण लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। पुलिस ने लोगों पर आंसूगैस के गोले छोड़े तथा रबड़ की गोलियां चलाईं। ऐसे में स्थिति पर काबू पाने के लिए राजधानी वॉशिंगटन डीसी सहित तरकरीबन 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। 

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड( George Floyd) की पुलिस हिरासत में हुई मौत और पुलिस के हाथों अन्य अश्वेत लोगों की हत्या के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों की आंच हर कोने में फैल गयी है। हिंसक प्रदर्शन के दौरान कारों और प्रतिष्ठानों में आग लगा दी गयी, हर तरफ इमारतों की दीवारों पर स्प्रे करके 'मैं सांस नहीं ले सकता(I Can't Breathe) लिख दिया गया है।

व्हाइट हाउस तक पहुंची हिंसा की आग
विरोध प्रदर्शन और हिंसा की आग अमरिका की राजधानी वॉशिंगटन डीसी और व्हाइट हाउस तक पहुंच गई है। वॉशिंगटन में स्थिति इतना बिगड़ गया कि वहां के मेयर ने रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया। विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने व्हाइट हाउस के निकट एक कूड़ेदान में आग लगा दी थी और इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प भी हो गई। ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस एजेंन्टस उन्हें ऐहतियातन सुरक्षा बंकर में ले गए। 



ऐसे शुरू हुआ पूरा मामला
मिनीपोलिस में इस सप्ताह तब विरोध प्रदर्शन भड़क उठे जब एक वीडियो में पुलिस अधिकारी को तब तक घुटने से फ्लॉयड की गर्दन दबाते हुए देखा गया जब तक उसकी मौत नहीं हो गयी। फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया था।

सीएनएन के मुताबिक 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गाया है और 15 राज्यों में तकरीबन 5 हजार नेशनल गार्ड्स के जवानों की तैनाती कर दी गई है। अहगर जरूरत पड़ी तो और 2 हजार नेशनल गार्ड्स जवानों को तैनात किया जा सकता है। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर