Coronavirus in America: अमेरिका में कोरोना वायरस से 10,000 से ज्यादा मौतें,न्यूयॉर्क में 4700 से ज्यादा की मौत

Coronavirus deaths in America: अमेरिका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 10,000 से अधिक हो गई है। इससे 10,335 लोगों की जान जा चुकी है।

Coronavirus deaths in America
अमेरिका में कोरोना वायरस के 3.5 लाख मामले  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, तेजी से मौतें भी हो रही हैं
  • पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की चपेट में आ गई है, चीन से हुई थी शुरुआत
  • भारत में भी कोरोना के मामले 4 हजार से ज्यादा हो गए हैं, 100 से ज्यादी की मौत हो चुकी है

नई दिल्ली: चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में अपना कहर बरपा रहा है। अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 10000 हो गई है। वहां अभी तक 10,335 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अभी तक 3,50,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, जो कि दुनिया के किसी भी देश में सबसे ज्यादा है।

अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरोना का असर सबसे ज्यादा है, यहां 4700 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने लॉकडाउन 29 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। सोमवार को क्युमो ने कहा कि राज्य में कोविड-19 के मामलों की संख्या में वृद्धि जारी है और कुल मिलाकर न्यूयॉर्क में 130,000 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 16,000 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, 13,000 लोगों को छुट्टी दे दी गई। सोमवार को मरने वालों की संख्या 599 थी।

अमेरिका ने 16 लाख जांच कीं
वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के लिए अब तक 16 लाख जांच की गई हैं। ट्रंप ने रविवार को व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान कहा, 'अमेरिका में अब तक 16 लाख जांच की गई हैं जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। लगभग पूरे देश के लिए बड़ी आपदा की घोषणा कर दी गई है और अमेरिका की 33 करोड़ जनसंख्या में से 95 प्रतिशत से अधिक लोग घरों के भीतर रहने के आदेश के तहत हैं।'

वैश्विक महामारी संकट से उबरने के लिए नीति बना रहे वरिष्ठ वैज्ञानिक एंथनी फाउची ने बड़े खतरे को लेकर आगाह किया और कहा कि अमेरिकियों को बुरे हफ्ते के लिए तैयार रहना चाहिए। वहीं अमेरिकी सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने और सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए फॉक्स न्यूज से कहा कि यह ज्यादातर अमेरिकियों की जिंदगी में सबसे मुश्किल और दुख भरा हफ्ता होने जा रहा है।

इटली में 16,500 से ज्यादा मौत
वहीं इटली में कोरोना वायरस से 16,523 लोगों की मौत हो चुकी है। सोमवार को 636 लोगों की मौत हुई। फ्रांस में कोरोना वायरस महामारी में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 8,911 तक पहुंच गई है। इसके अलावा ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 5,373 हो गया है। 

अगली खबर