Corona:रूस और चीन में 'कोविड-19' आंकड़ों ने बढ़ाई टेंशन, रूस में एक दिन में 1075 मौतें, टूटे रिकॉर्ड

Covid-19 in Russia: रूस में भी बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 37,678 नए मामले आए हैं जबकि शनिवार को रूस में वायरस से 1,075 लोगों की मौत हुई जो महामारी के दौरान एक दिन की सर्वाधिक संख्या है।

Corona in Russia and China
रूस और चीन में 'कोविड-19' आंकड़ों ने बढ़ाई टेंशन 

नई दिल्ली: चीन (China) की राजधानी में शनिवार को कोविड-19 (Covid-19) के कुल नौ मामले हो गए, जिसके मद्देनजर अधिकारियों ने जांच बढ़ाने और होटल में बुकिंग पर रोक लगाने जैसे कदम उठाए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 के स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैलने के 38 मामले सामने आए हैं। वहीं, रूस (Covid-19 in Russia) में भी बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 37,678 नए मामले आए हैं।

बीजिंग में संक्रमित पाए गए पांच लोगों ने इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र, निंग्शिया हुई स्वायत्त क्षेत्र और शांक्सी प्रांत की 12 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच यात्रा की थी और ये लोग 16 अक्टूबर को बीजिंग लौटे थे। नगरीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक संक्रमित पाया गया एक अन्य व्यक्ति एक संक्रमित के करीबी संपर्क में आया था।

जहां-जहां संक्रमित लोग गए थे, उन्हें बंद कर दिया गया

इसके अलावा शुक्रवार को देश में संक्रमण के 32 मामले सामने आए।संक्रमण के मामलों में वृद्धि के पीछे बताया जा रहा है कि शंघाई के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति हैं, जो शियान समेत कई शहरों में गए और कोविड-19 से पीड़ित पाए गए। इसके बाद अधिकारी इस दंपति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के काम में जुट गए। तीन दिन के भीतर उनके करीबी संपर्क में आए सैकड़ों लोगों का पता लगाया गया और उनके साथ यात्रा करने वाले पांच लोग भी बाद में संक्रमित पाए गए। हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक इस दौरान अनेक शहरों में बड़े पैमाने पर जांच की गई और जहां-जहां संक्रमित लोग गए थे, उन्हें बंद कर दिया गया।

चीन में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 32 नये मामले सामने आये जिनमें चार मरीज बीजिंग से हैं। राजधानी शहर बीजिंग में इस महामारी के मामले बढ़ने से अधिकारियों के मन में अगले साल होने वाले शीतकालीन ओलंपिक से पहले चिंता घर कर गयी है ।इस सप्ताह मंगलवार से बीजिंग में कोविड-19 के छिटपुट मामले आ रहे हैं जो दो महीने से अधिक समय से यहां कोई मामला नहीं होने का समापन लग रहा है।

'अब कोविड बिल्कुल नहीं' नीति में किसी ढील के संकेत नहीं 

आलोचकों का कहना है कि देश के अलग अलग हिस्सों में समय समय पर इस संक्रमण के सिर उठाने से तैयारी संबंधी चुनौतियां पैदा होने के बावजूद चीन ने अपनी महंगी ‘अब कोविड बिल्कुल नहीं’ नीति में किसी ढील के संकेत नहीं दिये हैं। देश में बीजिंग, अंदरूनी मंगोलिया, गांसू, शांक्सी, निंक्सिया , गुझोऊ और किंघाई समेत विभिन्न स्थानों से ये मामले सामने आ रहे हैं। इनके लिए काफी हद तक शंघाई के उस दंपत्ति को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है जो कई शहरों में गया और अब दोनों मियां-बीवी संक्रमित पाये गये हैं। अब अधिकारी उन लोगों की तलाश में हैं जो दोनों के संपर्क में आये।

रूस में शुक्रवार को कोरोना वायरस से 1,064 लोगों की मौत

रूस में शुक्रवार को कोरोना वायरस से 1,064 लोगों की मौत हुई जो महामारी के दौरान एक दिन की सर्वाधिक संख्या है। सरकार के कोरोना वायरस कार्यबल की रिपोर्ट के मुताबिक देश में गत 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 37,141 नए मामले आए। रूस में शुक्रवार को हुई 1,064 लोगों की मौत के साथ महामारी से देश में जान गंवाने वालों की कुल संख्या 2,28,453 हो गई है, जो यूरोप में सबसे अधिक है।

रूस में 30 अक्टूबर से सात नवंबर तक छुट्टी घोषित

रूस में कोविड-19 की खराब होती स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 30 अक्टूबर से सात नवंबर तक छुट्टी घोषित की है। रूस में पहले ही विस्तारित छुट्टी चल रही है। रूसी अधिकारियों का मानना है कि इस कदम से संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

सरकार ने स्थानीय अधिकारियों को अपने स्तर पर भी पाबंदियों को सख्त करने का आह्वान किया है। गौरतलब है कि रूस में गत कुछ हफ्तों से दैनिक संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है और पिछले सप्ताहांत पहली बार दैनिक मौतों की संख्या एक हजार के पार चली गई थी। रूस में टीकाकरण की दर निम्न है। रूस की 14.6 करोड़ आबादी में से अबतक केवल 4.5 करोड़ लोगों ने ही टीकाकरण कराया है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर