LAC पर भारत से तल्‍खी के बीच नेपाल पहुंचे चीन के रक्षा मंत्री, नई दिल्‍ली चौकस

दुनिया
भाषा
Updated Nov 29, 2020 | 18:56 IST

पूर्वी लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच चीन के रक्षा मंत्री नेपाल दौरे पर पहुंचे हैं। इससे पहले भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने नेपाल की यात्रा की थी।

भारत से तल्‍खी के बीच नेपाल पहुंचे चीन के रक्षा मंत्री, भारत चौकन्‍ना
LAC पर भारत से तल्‍खी के बीच नेपाल पहुंचे चीन के रक्षा मंत्री, नई दिल्‍ली चौकस  |  तस्वीर साभार: PTI

काठमांडू : चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगही रविवार को यहां पहुंचे। वह नेपाल के शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और साथ ही सैन्य सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। सरकारी नेपाल टेलीविजन के अनुसार गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।

चीन के रक्षा मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी इस यात्रा का मकसद उन द्विपक्षीय सहमतियों को लागू करना है, जो अतीत में दोनों देशों की सरकारों के बीच बनी थीं। वेई ने कहा कि उनकी यह यात्रा नेपाल और चीन के बीच द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को बढ़ावा देगी और दोनों देशों के मौजूदा संबंधों को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगी।

एक साल बाद पहला उच्‍च स्‍तरीय दौरा

गौरतलब है कि पिछले वर्ष अक्टूबर में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग दो दिन की नेपाल यात्रा पर आए थे और उसके बाद यह पहली उच्च स्तरीय यात्रा है। नेपाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार वेई काठमांडू में अपने संक्षिप्त प्रवास के दौरान राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के पी शर्मा ओली से मुलाकात करेंगे।

उनका नेपाल के सेना प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक करने का भी कार्यक्रम है। वेई 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। वह रविवार शाम बीजिंग लौटेंगे। उनकी यह यात्रा भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की नेपाल की दो दिवसीय यात्रा के बाद हो रही है।

इससे पहले नवंबर के पहले सप्ताह में भारत के सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने नेपाल का तीन दिवसीय दौरा किया था। उनकी यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच सीमा विवाद के चलते संबंधों में आई तल्खी को दूर कर द्विपक्षीय संबंधों को दोबारा पटरी पर लाना था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर