Varanasi Post Office: वाराणसी के डाकघरों में बिना नगदी होगा काम, जानिए नई सुविधा से कैसे उठाए लाभ

Varanasi Post Office: वाराणसी के सभी डाकघरों में अब ग्राहकों को नकदी न होने पर परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए सभी डाकघरों में डिजिटली लेन देन की व्यवस्था की गई है। हालंकि नकद का भुगतान पूर्वरत जारी रहेगा।

Digital India
वाराणसी के किसी डाकघर में बिना नकदी के होगा काम (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • नकद से भी काम पूर्व की तरह जारी रहेगा
  • क्यूआर कोड के जरिए कर पाएंगे डिजिटल भुगतान
  • डिजिटल लेनदेन को मिलेगा बढ़ावा

Varanasi Post Office: वाराणसी के डाकघरों के काउंटर्स पर नकद की समस्या से छुटकारा और डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के लिए डाकघरों के बुकिंग काउंटरों पर क्यू.आर. कोड लगाये गए हैं। जिन्हें स्कैन कर ग्राहक यू.पी.आई के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर सकते हैं। ये जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्रीकृष्ण कुमार यादव ने दी। उन्होंने बताया कि, रेलवे डाक सेवा में स्थित काउंटर्स पर भी ये क्यू.आर. कोड लगाए गए हैं, जहाँ देर रात तक बुकिंग की सुविधा उपलब्ध होती है। ग्राहकों को डिजिटली लेनदेन में सुविधा होगी। हालांकि नकद रकम देकर डाक वस्तुओं की बुकिंग का कार्य भी पूर्व की ही भांति होता रहेगा।

पोस्टमास्टर जनरल श्रीकृष्ण ने बताया कि, डाकघरों में स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री पत्र, रजिस्टर्ड पार्सल, रजिस्टर्ड फॉरेन पत्र, व अन्य रजिस्टर्ड आर्टिकल्स, इंटरनेशनल एयर पार्सल, एरोग्राम इंटरनेशनल, फ्रैंकिंग मशीन रिचार्ज, बिजनेस पोस्ट, बिल मेल सेवा, विभागीय परीक्षा शुल्क आदि के चार्ज का भुगतान अब कैश के अलावा डिजिटल पेमेंट के माध्यम से भी हो सकेगा।

ऐसे होगा डिजिटल पेमेंट का प्रोसेस

पार्सलों की बुकिंग के दौरान काउंटर क्लर्क द्वारा पॉइंट ऑफ सेल पर पत्र के प्रेषक व प्राप्तकर्ता की सभी जानकारियों को दर्ज करने के उपरांत ग्राहक को रकम बताई जायेगी और क्यू.आर. कार्ड को स्कैन कर भुगतान की प्रक्रिया संपन्न करने को कहा जाएगा। पोस्टमास्टर जनरल श्रीकृष्ण ने बताया कि, क्यू आर कोड को स्कैन कर किसी भी यू.पी.आई पेमेंट मोबाइल एप्लीकेशन जैसे डाक पे, गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, एमेजन पे आदि के द्वारा भुगतान किया जा सकेगा। भुगतान की प्रक्रिया ग्राहक द्वारा पूर्ण करने पर सॉफ्टवेयर सेन्ट्रल सर्वर से भुगतान संपन्न होने की जानकारी लेगा और ग्राहक की रसीद प्रिंट हो जाएगी।

सभी उप डाकघरों में भी मिलेगी सुविधा

पोस्टमास्टर जनरल श्रीकृष्ण ने बताया कि, वाराणसी परिक्षेत्र के सभी 6 प्रधान डाकघरों और 268 उप डाकघरों में डाक विभाग ने डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था के लिए क्यू.आर. कोड से यू.पी.आई आधारित ऑनलाइन भुगतान की सुविधा ग्राहकों के लिए उपलब्ध करा दी है। इसमें वाराणसी पूर्वी मंडल के 58, वाराणसी पश्चिमी मंडल के 60, जौनपुर के 54, गाजीपुर के 54 और बलिया के 48 डाकघर भी शामिल हैं।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर