Varanasi Durgapuja 2022: काशी में आकर्षित करेंगे भव्य पंडाल, कहीं राम मंदिर तो कहीं वैष्णो धाम, जानिए खासियत

Varanasi Navratri Festival: वाराणसी में कोलकाता की तरह दुर्गा पूजा के पंडाल बनाने की तैयारी चल रही है। वाराणसी में हर वर्ष सभी पंडाल समीतियों में प्रतिस्पर्धा रहती है। यह प्रतिस्पर्धा बेस्ट पूजा पंडाल बनाने को लेकर रहती है। इस बार भी काशी में शिवपुर और अर्दली बाजार में भव्य पंडाल बनाने की तैयारी चल रही है।

Varanasi Durga Puja 2022
वाराणसी के शिवपुर और अर्दली बाजार में बन रहा दिव्य और भव्य पंडाल (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • 26 सितंबर से हो रही है दुर्गा पूजा की शुरुआत
  • शिवपुर में बन रहा अयोध्या के श्रीराम मंदिर के तर्ज पर पंडाल
  • अर्दली बाजार में माता वैष्णो देवी धाम के जैसा बन रहा पंडाल

Varanasi News: महामाया जगत जननी की उपासना का पर्व शारदीय नवरात्र और दुर्गा पूजा की शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है। बता दें कि कोलकाता की तरह बनारस के प्रमुख जगहों पर भव्य पंडालों को बनाने का काम शुरू हो गया है। महादेव की नगरी काशी में लोगों को कहीं वैष्णो धाम की गुफा तो कहीं पशुपतिनाथ मंदिर तो कहीं भव्य श्रीराम मंदिर की तर्ज पर बने पंडाल के दर्शन होंगे। इस बार शिवपुर और अर्दली बाजार के पूजा पंडाल आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

बता दें कि पूजा पंडालों में बाबा भैरवनाथ और महाबली हनुमान के भी दर्शन होंगे। कई पूजा पंडालों में दुर्गा स्वरूप और राक्षस वध का लाइव शो करने की तैयारी है। वाराणसी के लोगों को दुर्गा पूजा के पावन पर्व का बेसब्री से इंतजार है।

48 गुम्बज वाला शिवपुर का पंडाल

धार्मिक आयोजन सेवा समिति लाल जी कुआं शिवपुर के अध्यक्ष राजेश केशरी ने बताया है कि, पूजा पंडाल में अयोध्या के भव्य श्रीराम मंदिर की अनुकृति तैयार की जा रही है। यह 90 फिट तक ऊंचा होगा। पंडाल को बनाने में कोलकता से आए 2 दर्जन से अधिक कारीगर पिछले 2 महीने से जुटे हुए हैं। मंदिर के कुल 48 गुम्बज इस पंडाल की शोभा बढ़ाएंगे। पंडाल के आगे 10 फिट के श्रीराम भी अवतरित होते हुए लोगों को दिखाई देंगे। पंडाल के अंदर 4 मिनट का लाइव शो का प्रोग्राम भी होगा। जिसमें महिषासुर के आतंक को खत्म करने के लिए मां आदिशक्ति दुर्गा नौ देवी के रूप में अलौकिक दर्शन देने वाली हैं।

मां वैष्णो देवी धाम की तर्ज पर हो रहा पंडाल का निर्माण

न्यू डीलाइट क्लब अर्दली बाजार के अध्यक्ष मनोज रावत ने पूजा पंडाल के बारे जानकारी देते हुए बताया कि, अर्दली बाजार का दुर्गा पूजा पंडाल लोगों के आकर्षण का केंद्र रहता है। अध्यक्ष रावत ने बताया कि, पांच साल के अंतराल पर एक बार फिर न्यू डी लाइट क्लब की ओर से माता वैष्णो रानी की भव्य गुफा का निर्माण कराने की तैयारी शुरू है। जम्मू कटरा स्थित माता रानी के दरबार की तर्ज पर यहां भी मां वैष्णो देवी के दिव्य दर्शन के लिए माता रानी के भक्तों को बर्फ के बीच से होकर जाना होगा। पिंडी स्वरूप के दर्शन के बाद निकास मार्ग पर बाबा भैरवनाथ और बजरंग बलि के भी दर्शन हो सकेंगे। 5 अक्टूबर को दशमी के दिन विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया है कि, सन 1978 से क्लब लगातार दुर्गा पूजा पारंपरिक तरीके से करता चला आ रहा है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर