Beautiful Streets of Kashi: काशी की गलियों की बढ़ेगी सुंदरता, जल्द शुरू होगा सौंदर्यीकरण,ये है तैयारी

Varanasi Beautification: वाराणसी को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए पर्यटन विभाग लगातार योजनाएं बना रहा है। सुंदर काशी-स्वच्छ काशी की दिशा में अब यहां की गलियों का सौंदर्यीकरण किया जाना है। इसको लेकर पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है।

The streets of Kashi will be beautified
काशी की गलियों का होगा सौंदर्यीकरण  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आंतरिक गलियों के सुधार एवं मरम्मत की कार्ययोजना जल्द कराई जाएगी तैयार
  • सभी गलियों की मुकम्मल साफ-सफाई कराने पर दिया जोर
  • नगवां घाट पर बने एसटीपीसी से बिना शोधित पानी पास होने पर रोक लगाने का निर्देश

Beautiful Streets of Kashi: अब वाराणसी की गलियां भी होंगी सुंदर। इनकी खूबसूरती देखने लायक होगी। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अधिकारियों से कहा है कि, काशी की गलियों का सौंदर्यीकरण किया जाए। यहां की आंतरिक गलियों के सुधार और मरम्मत कार्य की कार्ययोजना जल्द ही बनाकर सभी गलियों का सौंदर्यीकरण करवाया जाए। गलियों की नियमित समुचित साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया गया। बता दें, वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ही यहां रोप-वे का निर्माण कराया जा रहा है। कई जगहों पर रोप-वे का निर्माण कार्य जारी है। इससे पर्यटकों को वाराणसी का अद्भुत नजारा देखने में सहूलियत होगी। 

मंत्री ने नगर निगम में शामिल हुए 84 ग्राम सभाओं में अवस्थापना सुविधाओं के अभाव एवं समुचित साफ-सफाई नहीं होने पर नाराजगी भी जताई। मंत्री जयवीर सिंह ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि, इन ग्राम सभाओं में मुकम्मल साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मास्टर प्लान बनाकर यहां काम करवाया जाए।

बिना शोधित हुए पानी नहीं हो पास

मंत्री ने नगवां घाट पर बने एसटीपी से बिना शोधित हुए पानी पास करने की जानकारी पर नाराजगी जताई। कहा किसी भी हाल में बिना शोधित हुए पानी पास नहीं होना चाहिए। हर घर नल योजना के तहत पाइपलाइन बिछाने के बाद जल निगम द्वारा सड़क की मरम्मत करवाने को कहा। इसके अतिरिक्त सेवायोजन अधिकारी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार मेला लगाने का निर्देश जारी किया। 

उद्योग जैसी सुविधाएं पर्यटन को मिले

उद्योमियों ने मंत्री से मांगी की कि, पर्यटन को भी उद्योग जैसी सुविधाएं दी जाएं। इसके साथ ही औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कई सुझाव भी दिए। दरअसल, मंत्री जयवीर सिंह उद्योमियों के साथ बैठक कर रहे थे। इसमें उनकी समस्याएं सुनीं और सुझाव लिया। उद्यमियों ने लैंड लॉक की कमी बताई। आईआईए के राष्ट्रीय सचिव राजेश भाटिया की तरफ से अपील कर कहा गया कि, कुछ जमीन उद्योग के लिए आवंटित कराई जाए। पुराने औद्योगिक अस्थान को फ्री होल्ड कर दिया जाए।  

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर