यूपी में तैयार होंगे 6 धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क, चिकित्सीय सुविधाओं से होंगी लैस

Dhanwantri Mega Health Park in UP: 30,000 करोड़ रुपये के निवेश से जल्‍द ही छह धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क यूपी में स्थापित किया जाएगा।

Dhanwantri Mega Health Park,UP government, Yogi Adityanath,योगी आदित्यनाथ,योगी सरकार
करीब 30,000 करोड़ रुपये के निवेश से जल्‍द ही छह धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क स्थापित करने का प्लान है (फाइल फोटो) 

लखनऊ : योगी आदित्यनाथ राज्य में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को और बेहतर बनाने और विकसित करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। सरकार राज्य के हर जिले में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त सरकारी मेडिकल कॉलेज के अपने वादे को पूरा करने की तैयारी कर ली है।

सरकार के एक प्रवक्ता के अनुसार राज्य में करीब 30,000 करोड़ रुपये के निवेश से जल्‍द ही छह धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क स्थापित करेगी। यह धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क हेल्थ और सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट्स और दवाओं जैसी चिकित्सा सुविधाओं के उत्पादन को बड़े पैमाने पर बढ़ाकर राज्य को आत्मनिर्भर बनाएगा।

इसी के साथ महर्षि सुश्रुत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत राज्य में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से हर स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य प्रणाली के लिए स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में सुधार भी किया जाएगा। प्रदेश में मेडिकल कोर्स के लिए सीटों की संख्या को दोगुनी करने के अलावा राज्य में 6,000 से अधिक डॉक्टरों और 10,000 पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी।

UP: देश की चार दिग्गज कंपनियां निखारेंगी यूपी के युवाओं का कौशल, योगी सरकार ने कर ली तैयारी

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में अत्याधुनिक लाइफ सपोर्ट सुविधाओं से लैस एंबुलेंस की संख्या को दोगुना करना, हर जिले में डायलिसिस सेंटर, 2025 तक टीबी मुक्त राज्य के साथ जन औषधि केंद्रों के नेटवर्क का विस्तार करना और सस्ती आवश्यक दवाओं की उपलब्धता पर भी काम किया जा रहा है।

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर